Dengue Diet: डेंगू बुखार में इन चीजों के सेवन रहे दूर, जान को हो सकता है खतरा, इन चीजों से बढ़ेगा इम्यून सिस्टम
Advertisement

Dengue Diet: डेंगू बुखार में इन चीजों के सेवन रहे दूर, जान को हो सकता है खतरा, इन चीजों से बढ़ेगा इम्यून सिस्टम

Dengue Diet: डेंगू एडिज मच्छर (Dengue Aedes Mosquito) के काटने से शरीर में फैलता है, जिसकी वजह से तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द रहता है. इतना ही नहीं तेजी के साथ शरीर के प्लेटलेट्स गिरने लगती हैं. इस दौरान खाने पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं कि डेंगू में होने वाले बुखार के दौरान किन चीजों से परहेज करना चाहिए और किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

Dengue Diet: डेंगू बुखार में इन चीजों के सेवन रहे दूर, जान को हो सकता है खतरा, इन चीजों से बढ़ेगा इम्यून सिस्टम

Dengue Diet: बारिश का मौसम शुरू होते ही तेजी से डेंगू का खतरा भी बढ़ने लगता है. डेंगू एडिज मच्छर (Dengue Aedes Mosquito) के काटने से शरीर में फैलता है, जिसकी वजह से तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द रहता है. इतना ही नहीं तेजी के साथ शरीर के प्लेटलेट्स गिरने लगती हैं. डेंगू बुखार की चपेट में बच्चे और बड़े बुजूर्ग आते हैं. इतना ही नहीं डेंगू के हल्के लक्षण भी जानलेवा साबित हो सकते हैं. इस दौरान खाने पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं कि डेंगू में होने वाले बुखार के दौरान किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए और किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

मसालेदार खाना से परहेज

डेंगू से संक्रमित लोगों को मसालेदार खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि, ये पेट में एसिड पैदा करता है और साथ ही ये अल्सर की बीमारी को बढ़ावा देता है. मसालेदार भोजन का सेवन करने की वजह से डेंगू को ठीक होने में लंबा समय लगता है.

ये भी पढ़ेंः Dengue Cases in Delhi: दिल्ली में डेंगू के नए स्ट्रेन से हाहाकार! जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

कॉफी से करें परहेज

डेंगू के मरीजों को कॉफी या कैफीन से जुड़ी चीजों से परहेज करना चाहिए. इस दौरान डेंगू के मरीजों को हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. ये सभी चीजें दिल की धड़कन बढ़ाने का काम करती है और थकान, मांसपेशियों की दिक्कत बढ़ाती हैं.

नॉनवेज से करें परहेज  

डेंगू के मरीजों को नॉनवेज से भी परहेज करना चाहिए. क्योंकि, अधिक मात्रा में मसालों का इस्तेमाल करना चाहिए और ये काफी मुश्किल से पचता है.

इन चीजों का करें सेवन-

ये भी पढ़ेंः Dengue in Ghaziabad: डेंगू से हुई मौत के बाद मचा हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

हेल्दी लिक्विड डाइट  

डेंगू क मरीजों को गुनगुना पानी पीना चाहिए और खूब सारा हेल्दी लिक्विड डाइट लेना चाहिए. इस दौरान नारियल पानी पीना बेहद फायदेमंद होगा. क्योंकि, नारिलय पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करने में मदद करते हैं. 

पपीते के पत्तों का सेवन  

डेंगू के मरीजों को पपीते के पत्तों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, इसमें पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइम्स पाए जाते हैं. जो पांचन में काफी मदद करते हैं. इतना ही नहीं ये सूजन और पेट फूलने की समस्या को रोकने में मदद करते हैं. इसी के साथ इसके सेवन से प्लेटलेट काउंट तेजी से बढ़ाता हैं और इससे डेंगू के इलाज में मदद मिलती है.

कीवी का सेवन

डेंगू के मरीजों को कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि, इसमें पोटेशियम, विटामिन A और विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने के साथ हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. कीवी में पाया जाने वाला कॉपर स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और डेंगू बुखार से लड़ने में मदद करता है.

Trending news