Aloe Vera Gel: पिंपल्स से हैं परेशान तो ऐसे करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, इन दो समस्या से भी मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Aloe Vera Gel: पिंपल्स से हैं परेशान तो ऐसे करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, इन दो समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

Aloe Vera Gel: एलोवेरा कई गुणों से भरपूर माना जाता है. ये चेहरे और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. चेहरे के पिंपल हटाने के लिए एलोवेरा जेल कारगर तो है लेकिन यह अकेले पिंपल्स को ही नहीं खत्म करता और भी चेहरे की समस्या को दूर करने में मदद करता है. 

Aloe Vera Gel: पिंपल्स से हैं परेशान तो ऐसे करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, इन दो समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

Aloe Vera Gel: यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि एलोवेरा कई गुणों से भरपूर माना जाता है. ये चेहरे और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. चेहरे के पिंपल हटाने के लिए एलोवेरा जेल कारगर तो है लेकिन यह अकेले पिंपल्स को ही नहीं खत्म करता और भी चेहरे की समस्या को दूर करने में मदद करता है. वैसे तो एलोवेरा का पेड़ आसानी से घर में लगाया जा सकता है. अगर घर में एलोवेरा जेल को बाहर से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती. अगर आप रोजाना चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाते हैं तो इसमें हल्दी मिलाकर लगाने से कई फायदे मिलते हैं.     

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पिंपल्स को खत्म करने में मदद करते हैं और पिंपल्स के काले निशानों को खत्म करने में मदद करते हैं. इसी के साथ एलोवेरा जेल त्वचा को नम बनाए रखने का काम करता है. इसलिए हल्दी पाउडर और एलोवेरा जेल को मिलाकर चेहरे से पिंपल्स खत्म करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है.

ये भी पढ़ेंः Skin Care: रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा लें ये तेल, दाग धब्बे हो जाएंगे दूर

एलोवेरा जेल और हल्दी लगाने की विधि

एलोवेरा जेल और हल्दी को मिलाकर पिंपल्स पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दे और सुबह उठकर साफ पानी से धो लें. ऐसा रोजाना करने से 3 से 4 दिन में पिंपल्स चेहरे से पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं.

जानें, एलोवेरा के गुण

चेहरे पर होने वाले मुंहासों के लिए एलोवेरा सबसे फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता हैं. इसी के साथ इसमें सैपोनिन, एंजाइम, अमिनो एसिड, विटामिन, मिनरल्स त्वचा को पोषण प्रदान करके मुंहासे कम करने में मदद करता हैं और खोया हुआ निखार वापिस लेकर आता है.

ये भी पढ़ेंः Warm Water Benefits: गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत, मिलेंगे ये गजब के फायदे

एलोवेरा इस्तेमाल करने के 4 आसान तरीके

ताजा एलोवेराः- घर में लगे एलोवेरा का एक ताजा पत्ता ले और उसके अंदर से जेल को निकाल लें. अब इस जेल को पेस्ट बनाकर मुंहासों के ऊपर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर चेहरा धो लें और ऐसा तबतक रोजाना करें. जबतक कि आपके मुंहासे ठीक न हो जाए.

एलोवेरा और नींबूः- 2 चम्मच एलोवेरा जेल के साथ एक चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाएं और मुंहासों पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरे को धो लें और इसके बाद कोई भी मॉश्चराइजर लगा लें.

एलोवेरा स्प्रेः- एक चम्मच एलोवेरा जेल को एक कप साफ पानी मिला लें. इसमें कोई भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें और इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरकर रख दें. इसे रोजाना चेहरे पर स्प्रे करें.

एलोवेरा और बादाम का तेलः- एक चम्मच एलोवेरा जेल में बादाम तेल की कुछ बूंदें मिला लें और चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा.

Trending news