29 सितंबर से होंगी हरियाणा की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं, 60 उडनदस्त रोकेंगे नकल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1370000

29 सितंबर से होंगी हरियाणा की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं, 60 उडनदस्त रोकेंगे नकल

Haryana Board Supplementry Exams: यह परिक्षाएं शाम की पारी (Evening Shift) में 2 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित करवाई जाएंगी. इन परीक्षाओं में प्रदेश भर के 30584 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. यह परीक्षाएं 44 परीक्षा केंद्रों पर करवाई जाएंगी.

29 सितंबर से होंगी हरियाणा की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं, 60 उडनदस्त रोकेंगे नकल

भिवानी: 29 Haryana Board Supplementry Exams: सितंबर से हरियाणा बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं शुरू होंगी. यह 17 अक्टूबर तक होंगी. इसमें 30 हजार 584 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. यह परीक्षाएं शाम को होंगी. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि जिन छात्रों को 10वीं व 12वीं की परीक्षा में कंपार्टमेंट है और अतिरिक्त अंक और इंप्रूवमेंट की परीक्षाएं 29 सितंबर से 17 अक्तूबर तक होंगी. यह परिक्षाएं शाम की पारी (evening shift) में 2 बजे से 4:30 बजे तक होंगी. इन परीक्षाओं में प्रदेश भर के 30 हजार 584 परीक्षार्थी भाग लेंगे. यह परीक्षाएं 44 परीक्षा केंद्रों पर करवाई जायेंगी. बोर्ड ने भी परिक्षाओं को नकल रहित बनाने के लिए उड़नदस्तों का भी गठन किया है. 

Haryana Board Supplementry Exams इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं को नकल रहित संचालित करने के लिए 60 उड़नदस्तों का गठन किया गया है जो होने वाली परीक्षाओं पर अपनी पैनी नजर रखेंगे. उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा सेंटर पर 30 मिनट पहले पहुंचना होगा. परिक्षार्थीयों को अपना आधार कार्ड व रंगीन प्रवेश पत्र (coloured admit card) परीक्षा केंद्र पर साथ लाना होगा.

ये भी पढ़ेः डिक्लेयर हो गया CUET PG Result, ऐसे डाउनलोड करें स्कोरकार्ड

जो दिव्यांग परीक्षार्थी अपने लिए लेखक (writer) लेना चाहते हैं. उन्हें अपने जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी मैडिकल प्रमाण पत्र व लेखक की सत्यापित फोटो के साथ अपना प्रार्थना पत्र देकर बोर्ड से अनुमति लेनी होगी. जिसके बाद वह अपनी परिक्षाएं दे सकेंगे. सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के सफलतापूर्वक आयोजन और चीटिंग आदि से बचने के लिए बोर्ड के प्रोफेसर डॉ. जगबीर सिंह ने डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्ट्स को जरूरी निर्देश दिए हैं. परीक्षा तारीखें पहले ही घोषित हो चुकी थी. एग्जाम 29 सितंबर से 17 अक्टूबर 2022 के बीच में आयोजित होंगे. 

बोर्ड को देनी होगी रिपोर्ट 

बोर्ड अध्यक्ष द्वारा गठित की गई रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) को केंद्रों की जांच के अलावा बोर्ड द्वारा बनाई गई नई इतिहास की किताबें और नैतिक शिक्षा समेत अन्य पाठ्यपुस्तकों की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उड़न दस्ता बोर्ड द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा में चेकिंग कार्य से संबंधित रिपोर्ट देनी होगी. 

Trending news