HBSE 10th Result: एक बार फिर लड़कों से आगे निकली लड़कियां, सोनीपत की वर्षा ने पाया पहला स्थान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1698475

HBSE 10th Result: एक बार फिर लड़कों से आगे निकली लड़कियां, सोनीपत की वर्षा ने पाया पहला स्थान

HBSE 10th Result: सोनीपत की वर्षा ने भिवानी बोर्ड की 10वीं कक्षा में पहले स्थान हासिल किया है. वर्षा ने अपने परिवार व क्षेत्र का नाम प्रदेश में रोशन किया है. वर्षा की इस उपलब्धि को लेकर परिवार के सदस्यों, स्कूल स्टाफ सहित ग्रामीणों में खुशी का माहौल है.

HBSE 10th Result: एक बार फिर लड़कों से आगे निकली लड़कियां, सोनीपत की वर्षा ने पाया पहला स्थान

HBSE 10th Result: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आज 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. बोर्ड का 10वीं कक्षा परिणाम 65.43 प्रतिशत रहा. इन परिणामों में लड़कियों का परीक्षा परिणाम 69.81 तो लड़को का परीक्षा परिणाम 61.41 प्रतिशत रहा. परीक्षा परिणामों की जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने मंगलवार को शिक्षा बोर्ड में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमेन डॉ. वीपी यादव व बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार ने 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित करते हुए बताया कि इन परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से 25 मार्च तक किया गया था. इस परीक्षा में 2 लाख 86 हजार 425 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी थी. बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि यह परिणाम हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइड www.bseh.org.in  पर अपलोड किया जा चुका है.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 10वीं परीक्षा 2 लाख 86 हजार 425 परीक्षार्थियों ने दी थी, जिनमें से एक लाख 87 हजार 401 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए. इस परीक्षा में एक लाख 49 हजार 439 छात्र बैठे थे, जिनमें 91,772 पास हुए तथा एक लाख 36 हजार 986 प्रविष्ठ छात्राओं में से 95 हजार 629 पास हुई. उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में राजकीय विद्यालयों की पास प्रतिशतता 57.73 रही तथा प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता 75.65 रही है.

ये भी पढ़ेंः HBSE 10th Result LIVE: हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, 65.43% स्टूडेंट्स हुए पास, ऐसे चेक करें रिजल्ट

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 67.35 रही, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 61.28 रही है. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस परीक्षा में संयुक्त रूप से कुल 14 छात्र-छात्राओं ने प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थानों को प्राप्त किया, जिनमें फतेहाबाद के भुना के न्यू सनराईज सीनियर सैकेंडरी स्कूल से छात्र हिमेश, सोनीपत के सिकंदराबाद माजरा के संत बाबा घोघर पब्लिक स्कूल से वर्षा तथा भिवानी के बुसान के एनजेएम हाईस्कूल के सोनू ने संयुक्त रूप से 498 अंक अर्जित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया.

सोनीपत की वर्षा ने दसवीं कक्षा में पाया पहला स्थान

सोनीपत के गोहाना की बेटी ने भिवानी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में किया टॉप करके गांव में जिले का नाम प्रदेशभर में रोशन किया है. वर्षा ने 500 अंक में से 498 अंक प्राप्त किए है. गांव और परिवार में खुशी की लहर लड्डू बांट कर बधाई दी जा रही है. वर्षा साधारण परिवार में जन्मी है. परिवार के सदस्यों ने उसे हमेशा आगे बढ़ने में सहयोग दिया है. परिजनों ने बताया कि वर्षा पढ़ाई में बहुत ही मेहनत करती थी. स्कूल के अध्यापकों की मेहनत व वर्षा की मेहनत के चलते प्रदेश भर में पहला स्थान पाप्त किया है.

ये भी पढ़ेंः Delhi School Bomb Threat: दिल्ली की एक और स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

वर्षा की मां ने बताया कि बेटी परीक्षा देकर जब घर लौटती थी. तभी से उन्हें उम्मीद थी कि वह हरियाणा में टॉप स्थान प्राप्त करेगी. वर्षा, जिस क्षेत्र में आगे पढ़ाई करना चाहती है. उसका सहयोग किया जाएगा. प्रदेश भर में पहला स्थान प्राप्त करने वाली वर्षा ने भावुक होते हुए बताया कि स्कूल के अध्यापकों व पजिरनों ने हमेशा पढ़ाई को लेकर सहयोग किया है. पढ़ाई करते समय हमेश ध्यान पूर्वक पढ़ाना बेहद जरूरी है. किसी की टॉपिक को कल या परसों पर नहीं टालना चाहिए.

वर्षा ने बताया कि कल या परसों कभी लौटकर वापिस नहीं आता है. वर्षा ने बताया कि उसे पहले नहीं पता था कि वह उसने पहला स्थान प्राप्त किया है. अध्यापकों के बताने पर उसे यकीन हुआ. पढ़ाई को लेकर वर्षा ने बताया कि वह स्कूल से आने के बाद हर रोज छह से सात घंटे तक पढ़ाई करती रहती थी. उसने अच्छे मार्क्स आने की उम्मीद थी, लेकिन स्टेट टॉपर बनने की उम्मीद नहीं थी.  वर्षा ने बताया कि उसका सपना बड़ा होकर आईपीएस अधिकारी बनने का है.

(इनपुटः नवीन शर्मा, सुनिल कुमार)

Trending news