SC/ST and BC कल्याण कमेटी की बैठक, विधायक बोले- हर सरकारी योजना का हो प्रचार
Advertisement

SC/ST and BC कल्याण कमेटी की बैठक, विधायक बोले- हर सरकारी योजना का हो प्रचार

हरियाणा के करनाल में हरियाणा विधानसभा की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण कमेटी ने दौरा किया. इस दौरान कमेटी ने अलग-अलग विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की.

SC/ST and BC कल्याण कमेटी की बैठक, विधायक बोले- हर सरकारी योजना का हो प्रचार

कमरजीत सिंह/करनाल: हरियाणा विधानसभा की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण कमेटी ने गुरुवार को करनाल का दौरा किया. कमेटी ने अलग-अलग विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. कमेटी के चेयरमैन विधायक ईश्वर सिंह ने बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग से जुड़ी स्कीमों को पात्र लोगों को पूरा लाभ मिले. इसके लिए संबंधित विभाग ज्यादा बेहतर तरीके से काम करें और सुनिश्चित करें कि वंचित वर्ग को उनका हक मिले.

ये भी पढ़ें: 31 जनवरी तक Family ID में आ रही परेशानी हो जाएंगी दुरुस्त- महिपाल ढांडा

कमेटी के चेयरमैन ईश्वर सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार गरीब और वंचित वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही हैं. धरातल पर इन योजनाओं का लाभ कितने लोगों को मिल रहा है, इसकी जांच के लिए हरियाणा विधानसभा की कमेटी समय-समय पर इसका निरीक्षण करती है. उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोग लाभ लेकर अपना विकास कर सकते हैं. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पात्र व्यक्ति तक पूरा लाभ पहुंच रहा है या नहीं.

जिला कल्याण अधिकारी को समय पर मिले पुलिस FIR की जानकारी
कमेटी के चेयरमैन ईश्वर सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगों को अपराधिक मामलों, हत्या, गैंगरेप, बहिष्कार आदि के केस में मुआवजा दिया जाता है. इस मुआवजे को वह तभी प्राप्त कर सकते हैं. जब पुलिस एफआईआर समय पर हो और उनसे जुड़ी जानकारी समय पर जिला कल्याण अधिकारी तक पहुंचे. उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि ऐसे मामलों से जुड़ी एफआईआर को तत्काल जिला कल्याण अधिकारी तक पहुंचाया जाए.    

तय समय पर हो एट्रोसिटी कमेटी की बैठक
कमेटी के चेयरमैन विधायक ईश्वर सिंह ने कहा कि एट्रोसिटी कमेटी की बैठक जिले में तय समय पर आयोजित की जाए. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के किसी भी व्यक्ति पर अत्याचार न हो, उस पर कोई दबाव न बनाया जाए. उनसे जुड़े मामलों को तत्काल निपटाया जाए. उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग एफआईआर दर्ज करने और कार्रवाई करने में किसी तरह की कोई देरी न करें.
    
ज्यादा से ज्यादा हो प्रचार
कमेटी के चेयरमैन विधायक ईश्वर सिंह ने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग से संबंधित कृषि विभाग की अनेक योजनाएं हैं. इन योजनाओं के अंतर्गत हरियाणा सरकार अनुदान की राशि दे रही है. ऐसी योजनाओं को कृषि विभाग मुनादी और अन्य प्रचार माध्यमों से प्रचारित करवाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें. चेयरमैन ईश्वर सिंह ने कहा कि विवाह शगुन योजना, बुढ़ापा पेंशन योजना, 100 गज के प्लॉट देने जैसी योजनाएं समय पर लागू की जाए.    

इस दौरान विधायक रामकरण काला ने कहा कि जंतर मंतर पर जो हमारे प्लेयर बैठे हैं, सरकार उनके साथ अन्याय करेगी और पूरे मामले की जांच कर रही है. गन्ने के रेट को लेकर उनको कहना है कि सरकार किसानों को गन्ने का रेट दे रही है. हमें उम्मीद है कि जल्द ही किसानों की मांग मुख्यमंत्री पूरी करेंगे. हम भी लगातार मुख्यमंत्री से बातचीत कर रहे हैं.

Trending news