सड़क हादसों को रोकने के लिए हरियाणा में बंद किए जाएंगे हाईवे पर अवैध कट
Advertisement

सड़क हादसों को रोकने के लिए हरियाणा में बंद किए जाएंगे हाईवे पर अवैध कट

गृह मंत्री अनिल विज ने निर्देश दिया कि राज्य की सड़कों पर संकेतक बोर्ड भी लगाए जाएं, ताकि कानून का पालन करने वाले लोग इनका लाभ यातायात के दौरान उठा सकें.

सड़क हादसों को रोकने के लिए हरियाणा में बंद किए जाएंगे हाईवे पर अवैध कट

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार राज्य में सड़क हादसों में कमी लाने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है. गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में सड़क हादसों को कम करने के लिए दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर विभिन्न उपाय किए जाएंगे. इसके अलावा यातायात नियमों का अनुसरण करवाने के लिए यातायात पुलिस द्वारा विभिन्न कारगर कदम उठाए जाएंगे ताकि लोगों के जीवन को बचाया जा सके. 

अनिल विज ने यह बात आज यहां पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ हुई एक समीक्षा बैठक में कही. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में लेन ट्रैफिक और पशुओं से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कारगर उपाय उठाए जाएं, ताकि लोगों की जान को बचाया जा सके. इसके  अलावा उन्होंने कहा कि राज्य की सड़कों पर संकेतक बोर्ड भी लगाए जाएं, ताकि कानून का पालन करने वाले लोग इन संकेतकों का लाभ यातायात के दौरान उठा सकें.

अनिल विज ने कहा कि धुंध के कारण होने वाले सड़क हादसों को कम करने के लिए लोगों को सचेत करने के लिए पुलिस को समय-समय पर एडवाइजरी जारी करते रहना चाहिए, ताकि लोग उसी के मुताबिक अपनी यात्रा का चयन कर सकें. उन्होंने कहा कि सड़कों पर पशुओं के आने से होने वाली दुर्घटनाओं को ग्रिल इत्यादि रोकने के लिए ग्रिल लगाई जाए. सड़कों/हाईवे पर गैर-कानूनी कट को बंद करवाया जाए ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके.उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि रोड सेफ्टी अधिकारियों की तैनाती के संबंध में दोबारा से कमेटी का गठन किया जाए.

2022 में 19,93,010 चालान
बैठक में यातायात पुलिस के महानिरीक्षक हरदीप सिंह दून ने मंत्री को बताया कि वर्ष 2022 में कुल 19,93,010 चालान किए गए. 2022 में लेन ड्राइविंग के उल्लंघनकर्ताओं के 1,81,701 चालान किए गए. बिना सीट बेल्ट के 82058 चालान, ड्रंकन ड्राइविंग के 2622 चालान, ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन के 9394 मामले आगे भेजे गए. इसके अलावा दुर्घटना संभावित क्षेत्र की पहचान करने के लिए आईरैड एप्लीकेशन के माध्यम से 163 स्थान चिन्हित किए गए हैं, जिनके सुधार के लिए संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया. 

पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि लेन ड्राइविंग बोर्ड, डायल 112 बोर्ड, लाइट रिकवरी क्रेन, ई-चालान मशीन, हाईवे पर सीसीटीवी कैमरा इत्यादि के संबंध में एक प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है, जिसके जल्द ही स्वीकृत होने की उम्मीद है. उन्होंने मंत्री को बताया कि हाईवे पर 20 विभिन्न स्थानों पर 120 एएनपीआर और स्पीड डिटेक्शन व सर्विलेंस कैमरों को लगाया गया है, ताकि हाई स्पीड वाहनों का चालान किया जा सके. 

Trending news