Haryana News: CM सैनी की बड़ा ऐलान, हरियाणा के खिलाड़ियों को नौकरी में मिलेगा आरक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2300375

Haryana News: CM सैनी की बड़ा ऐलान, हरियाणा के खिलाड़ियों को नौकरी में मिलेगा आरक्षण

Haryana Big News:  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा विज्ञापित ग्रुप C पदों में हरियाणा के खिलाड़ियों को 3% कोटा मिलेगा. सरकार के इस फैसले से खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा. 

Haryana News: CM सैनी की बड़ा ऐलान, हरियाणा के खिलाड़ियों को नौकरी में मिलेगा आरक्षण

Haryana News: हरियाणा के खिलाड़ियों को सीएम नायब सैनी ने बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. राज्य में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा विज्ञापित ग्रुप C पदों के लिए किसी भी साल में उत्कृष्ट खिलाड़ियों (OSP) और पात्र खिलाड़ियों (ESP) को 3% कोटा दिया जाएगा. हरियाणा सरकार के इस फैसले से खिलाड़ियों को काफी फायदा मिलेगा. 

खेल एवं युवा विभाग बनाएगा अलग कोटा
OSP और ESP को 3% कोटा देने के लिए खेल एवं युवा विभाग द्वारा अलग कोटा बनाया जाएगा. इसके बाद किसी भी साल में HSSC द्वारा भर्ती किए गए कुल ग्रुप C पदों के 3 फीसदी के बराबर OSP और ESP के लिए भर्ती की मांग को HSSC को भेजेगा. 

ये भी पढ़ें- NEET UG Controversy: काउंसलिंग रोकने से SC का इनकार कहा- अगर परीक्षा रद्द हुई तो...

मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से जारी किए गए पत्र के अनुसार, इस अलग कोटे के अंतर्गत, खेल एवं युवा मामले का विभाग, हरियाणा द्वारा जारी अधिसूचना संख्या जीएसआर 4, संविधान, अनुच्छेद 309/2021 दिनांक 26 फरवरी 2021 अर्थात् हरियाणा उत्कृष्ट खिलाड़ी सेवा नियम, 2021 के अंतर्गत ग्रुप सी पदों पर नियुक्ति में खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी. 

इन विभागों में लागू होगा कोटा
मिली जानकारी के अनुसार, गृह विभाग, खेल विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, प्राथमिक शिक्षा विभाग, जेल विभाग, वन एवं वन्यजीव विभाग तथा ऊर्जा विभाग में कोटा लागू किया जाएगा. इन सभी विभागों में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा विज्ञापित ग्रुप C पदों में 3% पद खिलाड़ियों के लिए होंगे. 

5 नंबर का आरक्षण पर HC की रोक
खिलाड़ियों को कोटा देने से पहले हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी भर्ती में सामाजिक और आर्थिक आधार पर 5 नंबर का आरक्षण देने का फैसला लिया गया था, जिस पर हाल ही में HC ने रोक लगा दी है. HC के इस फैसले से हरियाणा में ग्रुप सी के तहत भर्ती करीब 12 हजार युवाओं की सरकारी नौकरी खतरे में है. 

Trending news