हिसार में फर्जी कास्ट सर्टिफिकेट से लड़ा चुनाव, बनी सरपंच, आरोपी महिला समेत 3 के खिलाफ केस दर्ज
Advertisement

हिसार में फर्जी कास्ट सर्टिफिकेट से लड़ा चुनाव, बनी सरपंच, आरोपी महिला समेत 3 के खिलाफ केस दर्ज

हरियाणा पंचायत चुनाव में फर्जी कास्ट सर्टिफिकेट से चुनाव लड़ने का मामला सामने आया है. महिला एससी जाती से आती है और उसका पति भी एससी जाती से आता है. वहीं आरोपी महिला ने सरपंच और पटवारी से सांठगांठ कर फर्जी बीसी सर्टिफिकेट बनवाया.

हिसार में फर्जी कास्ट सर्टिफिकेट से लड़ा चुनाव, बनी सरपंच, आरोपी महिला समेत 3 के खिलाफ केस दर्ज

रोहित कुमार/हिसार: हिसार जिले की ढाणी मिराद गांव में पंचायत चुनाव में फर्जीवाड़ा पकड़ा गया है. इसमें एक उम्मीदवार फर्जी कास्ट सर्टिफिकेट के आधार पर संरपंच पद पर चुनाव लड़ी और चुनाव जीत भी गई. शिकायत के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सरपंच पर केस दर्ज कर लिया है. सरपंच दुर्गी देवी पर फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर चुनाव लड़ने के सम्बंध में केस दर्ज किया गया है. वहीं उसके पति सोमबीर और सतीश के खिलाफ बरवाना थाने में मामला दर्ज हुआ है.

ये भी पढ़ें: मनोहर सरकार ने करीब 2 दर्जन विभागों को किया मर्ज, समान प्रकृति के विभाग हुए एक

बता दें कि महिला के खिलाफ शिकायत नामांकन के बाद ही पुलिस को दे दी थी, जिसकी जांच डीएसपी अशोक कुमार ने की. हिसार में तीसरे फेज में 22 नवंबर को पंचायती चुनाव हुए थे. पुलिस जांच में जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने पर उसके खिलाफ धोखाधड़ी और षडयंत्र का मामला दर्ज किया है.

 महिला दुर्गी देवी एससी जाति की है, लेकिन उसने बीसी का फर्जी सर्टिफिकेट बनवाकर गांव में सरपंच पद के लिए आवेदन किया. वहीं वो चुनाव में जीत भी गई. दुर्गी देवी ने युवक सोमबीर के साथ करीब 4 साल पहले लव मैरिज की थी. वहीं उसके पति सोमवीर की जाति धानक है, जो कि SC कैटेगरी में ही आती है. वहीं दुर्गी देवी ने अपने पिता अशोक की फैमिली आईडी में भी अपनी जाति कैटेगरी एससी दिखाई हुई है.

इस मामले में दुर्गी देवी ने अपने ही गांव के सरपंच व पटवारी के साथ सांठगांठ कर अपने नाम से एक ओबीसी कैटेगरी में नायक जाति का सर्टिफिकेट बनवा लिया था. वहीं अब दोबारा से आरोपियों ने एक ओर नया ओबीसी का सर्टिफिकेट अपने गांव के सरपंच व पटवारी से सांठगांठ कर बना लिया. वहीं शिकायतकर्ता ने बताया कि हमारे गांव ढाणी मिरदाद में सरपंच पद के लिए बीसी-ए कैटेगरी की रिजर्वेशन आई थी. इसके बाद दुर्गी देवी ने पति सोमबीर और सतीश उर्फ दीपू के साथ मिलकर गांव में सरपंच पद के लिए आवेदन किया. 

वहीं शिकायतकर्ता ने बताया कि मुझे इसकी जानकारी तो 2 नवंबर 2022 को लग गई थी. इसके बाद मैंने सतीश से बात करने के लिए अपने गांव के घर पर बुलाया. इस दौरान मैंने उससे इस बारे में पूछा तो सतीश एकदम तैश में आ गया और मेरे साथ बदतमीजी करने लगा. वहीं उसने मुझे जान से मारने की धमकी भी दी. इसके बाद मैंने 14 नवंबर को इसकी शिकायत पुलिस में दी. वहीं डीएसपी अशोक कुमार की जांच में आरोप सही पाए गए, जिस पर पुलिस ने महिला सरपंच और उसके पति सहित सतीश के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया.

Trending news