Haryana News: किसान ने 2.5 एकड़ के फसल पर चलाया ट्रैक्टर, कहा- प्रशासन ने नहीं ली सुध
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1792134

Haryana News: किसान ने 2.5 एकड़ के फसल पर चलाया ट्रैक्टर, कहा- प्रशासन ने नहीं ली सुध

Haryana News: सोनीपत के गांव मनोली में किसान खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चलाने को मजबूर हैं. बाढ़ से प्रभावित फसल सड़ने लगी थी, जिससे जमीन नुकसान की संभावना और बढ़ रही थी. जिस वजह से किसान ने अपने 2.5 एकड़ के फसल पर ट्रैक्टर चला दिया. 

Haryana News: किसान ने 2.5 एकड़ के फसल पर चलाया ट्रैक्टर, कहा- प्रशासन ने नहीं ली सुध

Sonipat News: हरियाणा में आई बाढ़ ने किसानों की कमर तोड़ रखी है. बाढ़ के कारण किसानों के लाखों रुपये नुकसान हुए हैं. किसानों की तैयार फसलें जो बस तोड़कर मंडी में जाने ही वाली थीं, वो बाढ़ के कारण पूरी तरह से नष्ट हो गईं. इस वजह से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. सोनीपत के एक किसान ने अपनी ढाई एकड़ की फसल पर ट्रैक्टर चला दी.   

प्रशासन से नहीं मिली मदद
सोनीपत के गांव मनोली में किसान खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चलाने को मजबूर हैं. बाढ़ से प्रभावित फसल सड़ने लगी थी, जिससे जमीन नुकसान की संभावना और बढ़ रही थी. जिस वजह से किसान ने अपने 2.5 एकड़ के फसल पर ट्रैक्टर चला दिया. इसके साथ ही किसान ने बताया कि उसे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है, लेकिन प्रशासन द्वारा कोई मदद नहीं दी गई. प्रशासन ने फसल की गिरदावरी नहीं की. 

ये भी पढ़ें: Faridabad News: बल्लभगढ़ में बनेगा 20 बेड का अस्पताल, मूलचंद शर्मा ने रखी आधारशिला

खड़ा फसल बरबाद 
किसान ने बताया कि उसने ढाई एकड़ में मक्की की फसल उगाई थी. बाढ़ के कारण सारी फसल बर्बाद हो गई है और लाखों रुपए का नुकसान हुआ है. किसी भी प्रकार की कोई गिरदावरी प्रशासन की तरफ से नहीं की गई है. मक्की की फसल पानी भरने से सड़ना शुरू हो गई थी. खेत खराब ना हो इसलिए किसान ने खड़ी फसल पर टैक्टर चला दिया है. किसान ने बताया कि गांव मनौली स्वीटकॉर्न का हब माना जाता है और यहां सबसे ज्यादा खेती स्वीटकॉर्न की ही होती है. फिलहाल हालात यह हैं कि आसपास के सभी खेत बर्बाद हो चुके हैं और काफी खेतों में अभी भी पानी भरा हुआ है. किसान ने बताया कि करीब 1 खेत में 10 फुट तक पानी भर गया था और जिसकी वजह से खड़ी फसल में कई दिन बाद पानी निकल पाया और सारी फसल नीचे से गलना शुरू हो गई. इसके साथ ही पौधों में लगा हुआ फल टूटकर नीचे गिरने लगा था. 

धान को भी नुकसान 
इस वजह से पूरी फसल में 100 फीसदी नुकसान हो गया. किसान ने यह भी बताया कि धान के बड़े पौधे तो पानी में बच गए, लेकिन छोटे पौधे पूरी तरह से नष्ट हो गए. जिस वजह से लगभग 90% नुकसान धान की खेती को भी हुआ है. किसान ने बताया कि जिस फसल पर वह ट्रैक्टर चला रहे हैं वह स्वीट कॉर्न की तैयार फसल थी, लेकिन बाढ़ के कारण फसल को ले नहीं पाए. जानकारी के मुताबिक साल में 3 फसलें किसान ले लेता है. अब किसान अपनी एक भी फसल की पैदावार नहीं ले पाएगा क्योंकि तैयार फसल बर्बाद हो चुकी है. अगली खेती की तैयारी करना उसके लिए मुश्किल है. क्योंकि लगातार बारिश को लेकर अलर्ट है और आगामी दिनों में बारिश होने की दोबारा संभावना जताई जा रही है.

इनपुट- सुनील कुमार

Trending news