Karnal News: गाय शकीरा ने 24 घंटे में 80 किलो से ज्यादा दूध देकर बनाया रिकॉर्ड
Advertisement

Karnal News: गाय शकीरा ने 24 घंटे में 80 किलो से ज्यादा दूध देकर बनाया रिकॉर्ड

Karnal Hindi News: करनाल के झींझड़ी गांव की गाय ने रिकॉर्ड बनाया. जहां उसने 24 घंटे में 80.756 किलो दूध दिया.बीते दिनों कुरुक्षेत्र में एक संस्था द्वारा मेले में प्रतियोगिता में इनाम जीता. यहा HF नस्ल गाय है जिसका नाम शकीरा हैं. 

Karnal News: गाय शकीरा ने 24 घंटे में 80 किलो से ज्यादा दूध देकर बनाया रिकॉर्ड

Karnal News: हरियाणा पशुपालन में काफी अच्छा काम कर रहा है. गांव-गांव में हर घर में आपको पशु देखने को मिल जाते होंगे. इन्हीं पशुपालकों के बलबूते पर हरियाणा ने दूध उत्पादन में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और नंबर वन का स्थान भी हासिल किया है. इसका प्रमुख कारण है कि यहां के पशुपालक अच्छी किस्म की भैंस और गाय रखते हैं. जो ज्यादा दूध देती हैं और इन पशुओं कि अच्छे से देखभाल भी की जाती है. जिसके चलते इनके चर्चे ना सिर्फ हरियाणा, बल्कि पूरे देश, एशिया और विश्व में देखने को मिलते हैं.

वहीं करनाल के लिए एक खुशखबरी की बात है. यहां झंझाड़ी गांव के सुनील और शैंकी की गाय ने दूध उत्पादन में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कुछ दिन पहले हरियाणा के कुरुक्षेत्र में डेयरी एसोसिएशन DFA की तरफ पशु मेले का आयोजन हुआ था, जिसमें सुनील और शैंकी की शकीरा मिलकिंग चैंपियन गाय ने 24 घंटे में 80 लीटर 756 ग्राम दूध देकर भारत ही नहीं बल्कि उनके मुताबिक एशिया में 24 घंटे में सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय बन गई है. इस उपलब्धि से पशुपालकों में काफी खुशी और उत्साह देखने को मिला, जिसके चलते वहां उन्हें मेले में इनाम भी मिला और उनका नाम अलग अलग पशुपालकों ने जाना और उन्हें बाइक भी तोहफे में मिली.

पशुपालक सुनील ने बताया कि वो और उसका भाई मिलकर पिछले 12 सालों से डेरी फार्म चला रहे हैं. इस समय उनके पास सैंकड़ों छोटे बड़े पशु हैं. उन्होंने बताया कि वो किसान परिवार से संबंध रखते हैं और इससे पहले उनके दादा खेती के साथ पशुपालन करते थे. उसके बाद उनके पिता ने खेती के साथ पशुपालन किया और फिर अब वो भी इस काम में आ गए, लेकिन उन्होंने सोचा कि जब पशुपालन ही करना है तो बेहतर तरीके से किया जाए और उसके बाद उन्होंने डेरी फार्म बनाया. जहां अच्छे-अच्छे पशु रखे और उनकी अच्छे से देखभाल की और ऐसे ज्यादा से ज्यादा पशु तैयार कर रहे हैं और भारत में सबसे ज्यादा दूध दें.

ये भी पढ़ें: बेखौफ बदमाशों ने पुलिस थाने से महज 100 मीटर की दूरी पर मारी युवक को गोली

शकीरा गाय मिलकिंग चैंपियन ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. वो करीब साढ़े 6 साला की है, वो अब तक बच्चे दे चुकी है, ये गाय hf नस्ल की गाय हैं. ये गाय की नस्ल सबसे ज्यादा दूध देती है. इस गाय का रखरखाव दूसरे पशुओं से ज्यादा किया जाता है, जिससे कि ये ज्यादा दूध दे. इस गाय को खाने में हरा चारा, सूखा चारा और साथ में फीड दी जाती है हर पशु को उसके दूध के अनुसार ही खाने को फीड और चारा दिया जाता है. ये पशुपालक विशेष तौर पर एचएफ नस्ल की गाय ही ज्यादा पाल रहे हैं. ये पशुपालक बताते हैं कि भारत में अलग-अलग राज्यों में जितनी भी अलग-अलग प्रतियोगिता या मेले लगते हैं. वहां अपने पशु को लेकर जाते हैं. शकीरा को पहले भी लेकर गए थे, वहां पर 24 घंटे में शकीरा ने सबसे ज्यादा दूध देकर कई इनाम अपने नाम किए हैं. इस गाय पर वो और भी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं ताकि इसकी पहचान हमेशा बनी रहे.

शकीरा गाय का एक दिन में तीन बार दूध निकाला जाता है. जो 8-8 घंटे के अंतराल में दूध निकाला जा रहा है. उन्होंने कहा कि दूध ज्यादा होने के चलते मशीन के जरिये उनका दूध निकाला जाता है. उनके रखने के लिए डेरी फार्म को काफी खुला बनाया गया है. प्रतियोगिता के दिनों में गाय को अकेले में खुले स्थान पर रखा जाता है. जब कोई प्रतियोगिता ना हो तो चैंपियन गाय को भी दूसरे गाय को साथ रखा जाता है और उनको उनके दूध के अनुसार उनका डाइट प्लान दिया जाता है. पीने के लिए साफ और ताजा पानी दिया जाता है तो वहीं साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाता है. उन्होंने बताया कि डेयरी एसोसिएशन के द्वारा ही उनको बताया गया है कि अब तक इतनी ज्यादा मात्रा में 24 घंटे में किसी भी गाय ने दूध नहीं दिया है. इस गाय ने भारत ही नहीं एशिया का भी रिकॉर्ड तोड़ा है और पूरे एशिया में पहले नंबर पर दूध देने में यह गए आई है. रिकॉर्ड के आधार पर ही उन्होंने एशिया में उनका नाम रोशन किया है. इससे पहले एशिया में 24 घंटे में सबसे ज्यादा दूध देने वाला 72 लीटर का रिकॉर्ड था जिसको तोड़कर इसने एक नया मुकाम हासिल किया है.

INPUT: KAMARJEET SINGH

Trending news