हिसार में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, जॉइंट कमिश्नर ने बताई पूरी रणनीति
topStories0hindi1466897

हिसार में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, जॉइंट कमिश्नर ने बताई पूरी रणनीति

हरियाणा के हिसार को साफ-सुथरा रखने के लिए नगर निगम डोर टू डोर कचरा कल्क्शन अभियान चलाने जा रहा है. वहीं इसके लिए निगम ने 4 जेसीबी को भी हायर किया है.

हिसार में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, जॉइंट कमिश्नर ने बताई पूरी रणनीति

Chandigarh: हिसार में नगर निगम शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए अब डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करेगा. इसके साथ निगम ने सेनिटेशन के बजट में बढ़ोतरी कर 13 करोड़ रुपये कर दिया है. पहले यह बजट मात्र 1.5 करोड़ के आसपास था. इसी के साथ निगम ने हिसार के कॉमर्शियल एरिया में रात में साफ-सफाई का काम शुरू करा दिया है. 

ये भी पढ़ें: Bond Policy के विरोध में प्रदर्शन कर रहे छात्रों को बड़ा झटका,RDA ने खत्म की हड़ताल

बता दें कि हिसार नगर निगम अब पूरे 20 वार्ड में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का काम शुरू करेगा. वहीं इससे पहले 4 वार्डों में कचरा कलेक्शन हो रहा था, जिसका टेंडर खत्म हो गया है. वहीं पहले निगम के पास 1 ही JCB थी और अब निगम ने 4 और जेसीबी हायर कर ली हैं, जिससे निगम के पास कुल 5 जेसीबी हो गई हैं. अब 4 वार्डों पर 1 जेसीबी काम करेगी. इससे इस अभियान को पूरा करने में कोई परेशानी नहीं आएगी. वहीं कुछ अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत में यह अभियान केवल 10 वार्डों में शुरू करना चाहिए. वहीं कुछ समय बाद बचे 10 वार्डों में भी यह शुरू कर दिया जाएगा. 

शहर में कचरा उठाने के लिए नगर निगम हर महीने स्वच्छता अभियान चलाएगा. निगम ने टीम हर दिन एक वार्ड में यह काम करेगी. इसके लिए 1 जेसीबी, 20 सफाई कर्मचारी और ट्रैक्टर ट्राली का इंतजाम किया गया है, जो अन्य कर्मचारियों के अलावा सफाई अभियान चलाएंगे.

गाड़ी की होगी मॉनिटरिंग 
वहीं इस अभियान को लेकर हिसार नगर निगम की जॉइंट कमिश्नर बेलिना ने बताया कि निगम की सभी डोर टू डोर कचरा कलेक्शन गाड़ियों पर आरएफआईडी टैग लगाए जाएंगे. इससे गाड़ी की इग्जेक्ट लोकेशन पता चल सकेगी कि गाड़ी कब, कहां और किस जगह खड़ी है. कब कब- किस गली से कचरा कलेक्शन की गई है. उन्होंने कहा कि गाड़ी की पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी. वहीं जॉइंट कमिश्नर बेलिना ने बताया कि  नगर निगम ने नए ट्रेक्टर ट्राली और अन्य वाहन हायर किए है, उसके लिए नगर निगम हर माह 5 लाख 25 हजार रुपये देगा.

Trending news