Haryana Farmer News: हरियाणा की अनाज मंडियों में लचर व्यवस्था से लाखों क्विंटल गेहूं बर्बादी की कगार पर
Advertisement

Haryana Farmer News: हरियाणा की अनाज मंडियों में लचर व्यवस्था से लाखों क्विंटल गेहूं बर्बादी की कगार पर

Haryana Farmer News: हरियाणा के पानीपत और फतेहाबाद में व्यापारी गेहूं के उठान न होने से परेशान हो गए हैं. वहीं लाखों क्विंटल गेहूं भीग चुका है. इसको लेकर व्यापारी आज डीसी से मिलेंगे.

Haryana Farmer News: हरियाणा की अनाज मंडियों में लचर व्यवस्था से लाखों क्विंटल गेहूं बर्बादी की कगार पर

Haryana Farmer News: पानीपत अनाज मंडी में गेहूं की उठान की व्यवस्था न होने के कारण रात को ही बारिश से लाखों किवंटल गेहूं भीग चुका है. तेज आंधी और तूफान के कारण त्रिपाल भी किसानों की काम नहीं आ रही थी. मंडी में गेहूं का उठान नहीं होने से मजदूर भी पिछले 15 दिन से खाली बैठे हैं. 

लाखों क्विंटल गेहूं भीगा
आढ़ती विजय ने बताया कि सरकारी कंपनी द्वारा लगभग सवा लाख क्विंटल गेहूं जो खरीदा हुआ था, वो बारिश में भीग चुका है. उन्होंने बताया कि उठान की व्यवस्था न होने के कारण गेहूं भीगा है. उन्होंने बताया कि मौसम विभाग द्वारा भी पहले से अलर्ट किया हुआ था कि उसके बावजूद भी प्रशासन ने कोई व्यवस्था नहीं की हुई थी. विजय ने बताया कि आढ़तियों के पास जो त्रिपाल थी. उनसे गेहूं को कवर किया गया था, लेकिन हवा तेज होने कारण त्रिपाल भी काम नहीं आई. उन्होंने बताया कि लगभग ढाई लाख गेहूं की बोरियां पानी में भीग चुकी है. उठान नहीं होने के कारण मजदूर भी परेशानी झेल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Karnal News: कांग्रेस विधायक ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर कसा तंज, बोले- विपक्ष आपके समक्ष नहीं ठीक

 

बारिश से हुआ भारी नुकसान
मजदूरों ने बताया कि बारिश के कारण अनाज का नुकसान हो रहा है. उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल तक जो मंडी में गेहूं आया, उसके बाद अभी तक गेहूं नहीं आया है, जिसके कारण सभी मजदूर खाली बैठे हैं. उन्होंने बताया कि जब तक अनाज मंडी से गेहूं का उठान नहीं होगा. मजदूर भी यहां से नहीं जा सकता है. मजदूर ने बताया कि अधिकतर पूरे सीजन की फसल मंडी में रखी हुई है. प्रदीप नाम के मजदूर ने बताया कि गाड़ी देंगे तभी गेहूं का उठान होगा, पिछले 10 दिनों से गाड़ी नहीं आ रही है.

गाड़ियों की कमी के चलते भीगा गेहूं
किसान राजेश ने बताया कि मंडी की सड़क पर जितना भी गेहूं रखा हुआ था. वह भीग चुका है. उन्होंने बताया कि उठान के लिए गाड़ी नहीं मिलने के कारण अधिकतर गेहूं भीग चुका है, जबकि उसकी लगभग 10 हजार बोरियां गेहूं की मंडी में रखी हुई हैं. ठेकेदार के पास गाड़ी की कमी है. किसान ने बताया कि 7 अप्रैल से अनाज मंडी में गेहूं रखा है, जिसका कोई उठान नहीं हो रहा है.

फतेहाबाद में गेहूं के उठान न होने से परेशान व्यापारी
फतेहाबाद में गेहूं के धीमे उठान से व्यापारी परेशान हो गए हैं. मंडी के व्यापारी आज 11 बजे रेस्ट हाउस में एकत्र होंगे. गेहूं के धीमे उठान की समस्या को लेकर व्यापारी डीसी से मिलेंगे. फतेहाबाद मंडी में गेहूं के लाखों बैग उठान के इंतजार में पड़े हैं. 

Trending news