Haryana: शिक्षा विभाग का आदेश, 10वीं-12वीं के छात्रों को जमा करने होंगे टैबलेट
Advertisement

Haryana: शिक्षा विभाग का आदेश, 10वीं-12वीं के छात्रों को जमा करने होंगे टैबलेट

Haryana E-Adhigam Yojana: हरियाणा में ई-अधिगम योजना के तहत 10वीं और 12वीं के छात्रों को पढ़ाई के लिए टैबलेट वितरित किए गए थे, जिन्हें अब छात्रों को स्कूल में वापस जमा करना होगा.

Haryana: शिक्षा विभाग का आदेश, 10वीं-12वीं के छात्रों को जमा करने होंगे टैबलेट

Haryana E-Adhigam Yojana: हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों को वितरित किए गए टैबलेट वापस करने के निर्देश जारी किए गए हैं. सरकार द्वारा ई-अधिगम योजना के तहत स्कूली बच्चों को पढ़ाई के लिए टैबलेट और सिम वितरित किए गए थे. टेबलेट में प्रतिदिन छात्रों को 2GB डाटा भी मिलता था, जिससे छात्र ऑनलाइन कक्षाएं लगा सकें और पढ़ाई कर सकें.

शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जो छात्र हाई स्कूल या उच्च विद्यालय में दसवीं में पढ़ रहे हैं, वो स्कूल छोड़कर किसी दूसरे स्कूल में प्रवेश लेंगे. साथ ही कक्षा 12वीं के छात्र भी स्कूल छोड़ देंगे, इसलिए उन सभी बच्चों को अपने टैबलेट वापस जमा करने होंगे. 

fallback

 

टैबलेट जमा करने के बाद ही मिलेगा रोल नंबर
नोटिफिकेशन में ये भी लिखा है कि जब तक छात्र अपने टैबलेट वापस नहीं कर देते उनका रोल नंबर नहीं जारी किया जाएगा. इसके साथ ही 
शिक्षकों के लिए भी यह निर्देश जारी किया गया है कि टैबलेट वापस लेने के बाद वह सभी जानकारी को अवसर (avsar) पोर्टल पर अपडेट करें.

ये भी पढ़ें- Haryana Police को President's Colour Award से किया जाएगा सम्मानित, Amit Shah सौंपेंगे राष्ट्रपति निशान

 

ई-अधिगम योजना क्या है?
छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार द्वारा ई-अधिगम योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को टैबलेट वितरित किए जाते हैं. साथ ही टैबलेट में छात्रों को पर्सनलाइज्ड और अटेंटिव सॉफ्टवेयर के साथ प्री लोडेड कंटेंट और 2 GB फ्री डाटा भी दिया जाता है.   

 

Trending news