Haryana: बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर इन जगहों पर मास्क लगाना हुआ अनिवार्य, विज ने जारी किए निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1645539

Haryana: बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर इन जगहों पर मास्क लगाना हुआ अनिवार्य, विज ने जारी किए निर्देश

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज प्रेसवार्ता की. जिसमें उन्होंने प्रदेश में बढ़ते कोरोना मामलो को लेकर कहा कि इससे निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है.

Haryana: बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर इन जगहों पर मास्क लगाना हुआ अनिवार्य, विज ने जारी किए निर्देश

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज प्रेसवार्ता की. जिसमें उन्होंने प्रदेश में बढ़ते कोरोना मामलो को लेकर कहा कि इससे निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है. साथ ही कोरोना की तैयारियों को लेकर सरकार द्वारा किए गए इतजामों के बारे में बताया. 

हरियाणा में कोविड मामले की हो रही जिनोम सीक्वेंसिंग
अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के हर जिले में आरटीपीसीआर लैब लगाई गई है और शायद हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां हर जिले में आरटीपीसीआर लैब है. उन्होंने कहा कि जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी हमने मशीन हरियाणा में लगा रखी है और जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए किसी को बाहर नहीं जाना पड़ता. क्योंकि यह कोरोना का वेरिएंट बार-बार अपना स्वरूप बदल रहा है. उन्होंने कहा कि यह वेरिएंट एक तरह का बहरूपिया है. उन्होंने कहा कि हर कोविड मामले की अब जिनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है ताकि पता लग सके कि इसकी म्यूटेशन क्या है.

मास्क लगाना हुआ अनिवार्य
अनिल विज ने कहा कि कोरोना को लेकर हमने कोई ज्यादा सख्ती नहीं की. 100 से ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में लोग मास्क लगाएं और साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को मास्क लगाने के लिए दिशानिर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कोविड को लेकर आगामी 10 अप्रैल और 11 अप्रैल को पूरे देशभर में मॉक ड्रिल भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Faridabad: Shaadi.com पर लड़कियों को शादी का झांसा देकर लूटे 2 करोड़, गैंग का हुआ पर्दाफाश

इस बार का यह वेरिएंट बहुत ही माइल्ड है - विज
अनिल विजन ने कहा कि इस बार का कोरोना वेरिएंट बहुत ही माइल्ड है और इससे ज्यादा घबराने की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि लगभग 750 मरीजों में से केवल 25 ही अस्पताल में है और बाकी सब घर पर इलाज करा रहे हैं. इन 25 मरीजों में भी को- मोरबिड मरीज है क्योंकि इन मरीजों को और भी कोई गंभीर बीमारियां है. इसीलिए वह अस्पताल में हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना के समय जो भी सेवाएं थी उनको दोबारा से एक्टिव कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि लोगों को खुद भी अपने आप से सतर्क रहना होगा और सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइंस का पालन करना होगा.

साथ ही विज द्वारा गाए हुए गाने 'रमैय्या वस्तावैय्या, रमैय्या वस्तावैय्या, मैंने दिल तुझको दिया' सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसको लेकर उन्होंने कहा कि यह लोगों का प्यार है और जो हरियाणा के लोगों ने दिया है, इसके लिए वे लोगों के बहुत आभारी हैं.

Trending news