CM मनोहर लाल ने अंत्योदय परिवारों का किया विस्तार, 28 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1451093

CM मनोहर लाल ने अंत्योदय परिवारों का किया विस्तार, 28 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम के मानेसर से आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार किया. सरकार की इस योजना का लाभ लगभग 28 लाख परिवारों को मिलेगा. वहीं सरकार ने न्यूनतम आय को 1 लाख 10 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार तक कर दिया है. 

CM मनोहर लाल ने अंत्योदय परिवारों का किया विस्तार, 28 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

Gurugram: हरियाणा में आज मनोहर सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार किया. वहीं इस योजना के तहत लाभार्थी 5 लाख रुपये तक का इलाज सरकारी और पैनल पर प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकेंगे. इस दौरान आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का दिन अंत्योदय परिवारों के लिए अहम है. उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से सुखी समाज की कल्पना सबने की. इस कार्यक्रम के तहत हरियाणा की 29 जगहों पर आयुष्मान कार्ड बांटे गए.

ये भी पढ़ें: हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों को देगी 'मनोहर' सौगात, 1.24 करोड़ लोगों को होगा फायदा

कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले दिन से ही गरीब की मूलभूत सुविधाओं की कल्पना की है. इसी को लेकर हमने हमारे राज्य के हिसाब से केंद्र की 1,20,000 वार्षिक आय की सीमा को 1,80,000 तक लेकर गए. वहीं उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के जरिये आम लोगों की जरूरतों को समझा. सरकार का लक्ष्य है कि सरकार की सारी योजनाएं राज्य के आखिरी व्यक्ति तक पहुंचे. सीएम ने कहा कि योजनाओं की शुरुआत नीचे से की जाए तो प्रेदश ज्यादा तरक्की करेगा.

इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सरकार शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य, स्वाभिमान, स्वावलंबन के सिंद्धांत पर काम कर रही है. मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 550 मेले लगाकर 1 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को मजबूत करने का लक्ष्य शुरू किया है. ओवरसीस प्लेसमेंट सेल बनाकर 1 लाख युवाओं को विदेश में भी रोजगार करने लायक बनाएंगे. कालेज के विद्यार्थियों के लिए पासपोर्ट की सुविधा दी जाएगी. 

वहीं सीएम ने कहा कि गरीब बच्चों के लिए वर्दी से लेकर भोजन और शिक्षा की व्यवस्था की, 7 लाख बच्चों को टैबलेट देकर तकनीक से जोड़ा गया है. अभी तक केवल साढे़ 9 लाख परिवारों को लाभ मिलता था. वहीं आज से 28 लाख परिवारों को ये लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर तक सभी को ये कार्ड मिल जाएंगे. इस योजना को चिरायु हरियाणा के नाम से जाना जाएगा. हरियाणा सरकार बड़े राज्यों में देश में सबसे आगे है, हरियाणा की जनता को सुविधाओं का लाभ मिले ये सुनिश्चित करेंगे. करीब 715 अस्पतालों और 575 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध, 1500 के करीब बीमारी इसमें समाहित हैं. वहीं सीएम ने कहा कि 1,80,000 से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को घर बैठे पीला कार्ड मिलेगा.

कैथल में राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बांटे कार्ड
कैथल के नागरिक हॉस्पिटल के प्रांगण आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये और राज्यमत्री कमलेश ढांडा ने प्रत्यक्ष रुप से कार्यक्रम में शिरकत और लाभार्थियों को मौके पर आयुष्मान कार्ड देकर सरकार द्वारा जारी इस योजना का शुभारंभ किया.

नूंह मेवात में मंत्री मूलचंद शर्मा ने बांटे कार्ड
आयुष्मान योजना में लाभार्थियों का दायरा बढ़ाने के लिए अल आफिया सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा प्रांगण में प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा द्वारा गरीब परिवारों को गोल्डन कार्ड वितरित किए गए. इस दौरान अल आफिया सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

पंचकूला में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बांटे कार्ड
पंचकूला में आयुष्मान भारत योजना के तहत अयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे. इस दौरान विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने अंत्योदय परिवारों के लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड भी वितरित किए. 

अंबाला में भी बांटे गए कार्ड
अंबाला में आज आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को बांटे गए. इस दौरान विधायक असीम गोयल मौजूद रहे. उन्होंने 65 लोगों को गोल्डन कार्ड दिए. विधायक असीम गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बहुत अच्छा तोहफा लोगों को दिया है. इससे 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उन्हें मिल सकेगा.

Trending news