Haryana Budget 2.0: शोक प्रस्ताव के साथ शुरू होगा हरियाणा बजट का दूसरा चरण, इन सवालों पर होगी चर्चा
Advertisement

Haryana Budget 2.0: शोक प्रस्ताव के साथ शुरू होगा हरियाणा बजट का दूसरा चरण, इन सवालों पर होगी चर्चा

आज यानी शुक्रवार से हरियाणा के बजट का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. वहीं आज सदन में दूसरे चरण के पहले दिन की कार्रवाई शोक प्रस्ताव के साथ शुरू होगी. इसके बाद 20 तारांकित प्रश्न और 21 अतारांकित प्रश्न सदन में रखे जाएंगे.

Haryana Budget 2.0: शोक प्रस्ताव के साथ शुरू होगा हरियाणा बजट का दूसरा चरण, इन सवालों पर होगी चर्चा

Haryana Budget 2.0: 17 मार्च यानी आज से हरियाणा के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. दूसरे चरण के पहले दिन की कार्रवाई शोक प्रस्ताव के साथ शुरू होगी. शोक प्रस्ताव में हरियाणा के पूर्व विधायक स्वर्गीय भूपेंद्र चौधरी, जाने-मानें निर्देशक और निर्माता सतीश कौशिक, शहीदों और अन्य को लेकर सदन में शोक प्रस्ताव रखा जाएगा. उसके बाद सदन में विधायकों द्वारा प्रश्न रखे जाएंगे. वहीं इनके मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों द्वारा उनके उत्तर दिए जाएंगे. पहले दिन सदन में ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला और फरीदाबाद एनआईटी से विधायक नीरज शर्मा की ओर से शराब घोटाले को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी रखा जाएगा.  

ये भी पढ़ें: Delhi Budget Session 2023: आज से शुरू होगा दिल्ली का बजट सत्र, BJP सरकार के खिलाफ लाएगी अविश्वास प्रस्ताव

 

इसके बाद बजट पर चर्चा की जाएगी और अन्य विधाई काम किए जाएंगे इस बीच सदन में कई बिल भी पेश किए जाएंगे. दूसरे चरण के पहले दिन 20 तारांकित प्रश्न और 21 अतारांकित प्रश्न सदन में रखे जाएंगे. तारांकित प्रश्नों में विधायकों द्वारा कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए जाएंगे. 

1. इस दौरान सदन में लाडवा से विधायक मेवा सिंह पूछेंगे कि कुरुक्षेत्र जी.टी रोड से झांसा तक सरस्वती नदी पर निर्मित किए गए पुलों की संख्या कितनी है, इसमें लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित किए गए पुलों की संख्या कितनी है. साथ ही इन पुलों में से अवैध पुलों की संख्या कितनी है.

उक्त अवैध पुलों को हटाने के लिए सरकार द्वारा क्या कदम उठाए गए हैं, क्योंकि कुरुक्षेत्र शहर में दर्जनों कालोनियों में उक्त अवैध पुलों के कारण कई फुट तक पानी भर जाता है और शहर के आसपास के दर्जनों गांवो की हजारों एकड़ भूमि की फसलें जल भराव के कारण खराब हो जाती हैं?

2. वहीं फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान सरकार से पूछेंगे कि क्या राज्य में पिछड़े वर्गों की सूची में मुस्लिम अल्पसंख्यक कुरैशी (कसाई) जाति को शामिल करने का कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है. अगर हां, तो उसका ब्यौरा क्या है. यदि नहीं, तो उसके कारण क्या है?

3. ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला उठाएंगे किसानों पर कर्ज का मुद्दा और सरकार से पूछेंगे कि क्या वर्तमान में राज्य के किसानों पर कोई कृषि ऋण बकाया है यदि हां, तो बकाया कृषि ऋण की कुल राशि कितनी है और उन किसानों की कुल संख्या कितनी है, जिनके विरुद्ध राशि लंबित है तथा उसका जिलेवार ब्यौरा क्या है ?

4. थानेसर से विधायक सुभाष सुधा उठाएंगे आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण का मुद्दा और सरकार से पूछेंगे कि कि थानेसर के गांव फतेहपुर में 100 एकड़ की भूमि पर आयुष विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य होना था, जिसके लिए वर्ष 2018 में चारदीवारी का निर्माण हुआ था और बजट सत्र 2019-2020 के दौरान सरकार द्वारा आयुष विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया था. यदि हां, तो आयुष विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र का निर्माण कार्य अब तक शुरू न करने के क्या कारण है और विभाग द्वारा 100 करोड़ रुपये का बजट सरकार को वापिस करने के क्या कारण है तथा उसका ब्यौरा क्या है?

5. रोहतक से विधायक भारत भूषण बतरा उठाएंगे सड़कों पर अवैध निर्माण का मुद्दा और सरकार से पूछेंगे कि राज्य में अनूसूचित सड़कों तथा राष्ट्रीय राजमार्गों पर ग्रीन बैल्ट पर बहुत से अवैध और अनधिकृत इमारतों निर्माण किया गया है. यदि हां तो गत तीन वर्षों के दौरान उपरोक्त स्थानों से इन इमारतों को हटाने के लिए सरकार द्वारा क्या कार्रवाई की गई तथा उसका ब्यौरा क्या है?

6. फरीदाबाद एनआईटी से विधायक नीरज शर्मा फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड रुपये के घोटाले का मुद्दा उठाएंगे. वे सरकार से पूछेंगे कि नगर निगम, फरीदाबाद में 200 करोड़ रुपये के घोटाले के उजागर होने के बाद मुख्य सचिव, हरियाणा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है. यदि हां, तो उक्त उच्च स्तरीय समिति के गठन के बाद भ्रष्टाचार पर इसकी कितनी बैठक हुई. वहीं इस समिति के गठन के बाद इसके द्वारा प्राप्त शिकायतों की कुल संख्या कितनी है तथा इस संबंध में की गई कार्यवाही का ब्यौरा क्या है.

7. यमुनानगर से विधायक घनश्याम दास छात्राओं की शिक्षा का मुद्दा और शिक्षा मंत्री से पूछेंगे कि राज्य के स्कूलों में छात्राओं की ड्रॉपआउट प्रतिशत कितनी है. साथ ही उक्त ड्रॉपआउट प्रतिशतता को कम करने के लिए सरकार द्वारा क्या कदम उठाए गए या उठाए जाने की संभावना है और उसका ब्यौरा क्या है ?

Trending news