नकल पर लगाम लगाने के लिए Haryana Board का नया फॉर्मूला, प्रश्न पत्र के हर पेज पर होगा QR Code
Advertisement

नकल पर लगाम लगाने के लिए Haryana Board का नया फॉर्मूला, प्रश्न पत्र के हर पेज पर होगा QR Code

Haryana News: नकल रोकने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने नया फार्मूला अपनाया. 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में प्रश्र पत्र के प्रत्येक पेज पर तीन क्यूआर कोड होंगे. 

नकल पर लगाम लगाने के लिए Haryana Board का नया फॉर्मूला, प्रश्न पत्र के हर पेज पर होगा QR Code

नवीन शर्मा/ भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने नकल रोकने के लिए अब नई तकनीकों का प्रयोग कर पारदर्शी परीक्षा करवाने का निर्णय लिया है. इसके तहत सीसीटीवी कैमरों के अलावा हर प्रश्न पत्र के हर पेज पर तीन बार कोड लगाए जाएंगे, ताकि प्रश्र पत्रों की फोटो या फोटो कॉपी परीक्षा केंद्र से बाहर जाने पर यह पहचान हो सकें कि किस परीक्षार्थी और किस सैंटर ने इस प्रश्र पत्र को लीक किया है. इस नई तकनीक से बोर्ड परीक्षाओं में नकल की संभावना कम हो जाएगी.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव और सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि सैकेण्डरी और सीनियर सैकेण्डरी की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से आरंभ होकर 28 मार्च तक संचालित करवाई जाएंगी. उन्होंने बताया कि इस वर्ष हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं एवऔर 12वीं की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए नया फार्मूला तैयार किया है. जिसके तहत पेपर लीक और आउट नहीं होगा और नकल पर भी अंकुश लगेगा. इस बार प्रत्येक परीक्षार्थी के प्रश्र-पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर तीन-तीन जगह पर विशेष क्यूआर कोड अंकित होगा. 

ये भी पढ़ें: Delhi: हमने स्कूल नहीं बनाया बल्कि माता सरस्वती का मंदिर स्थापित किया- Manish sisodia

 

बोर्ड अध्यक्ष ने आगे बताया कि इसके अलावा प्रश्र पत्र पर ऊपर से नीचे की ओर क्रॉस में एक यूनिक आईडी भी अंकित होगी. इससे अगर कोई परीक्षार्थी, पर्यवेक्षक, कर्मचारी और अन्य कोई फोटो खिंचेगा तो तुरंत पता लग जाएगा कि प्रश्र पत्र कहां से आउट हुआ है एवं किस परीक्षार्थी का है. जिससे परीक्षाओं के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की अनियमितताओं पर लगाम लगाई जा सकेग. उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड ने परीक्षा केन्द्र के अनुसार प्रश्र-पत्र तैयार करवाए हैं. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड यह फार्मूला अपनाने वाला देशभर का पहला बोर्ड बन गया है.

बोर्ड चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने यह भी बताया कि प्रदेश के 92 प्राईवेट स्कूलों को गलत एसएलसी के आधार पर बोर्ड की परीक्षाएं दिलवाने के मामले में नोटिस जारी किया गया हैं. इन स्कूलों के 129 विद्यार्थियों ने हरियाणा से बाहर के स्कूलों की फर्जी प्रमाण पत्र के आधार परीक्षा दी थी. इसीलिए इस पर कार्रवाई करने के आदेश शिक्षा बोर्ड ने दिए है. उन्होंने बताया कि इस मामले की पूरी जांच विजिलेंस व सीआईडी को सौंप दी गई है.

Trending news