Haryana Borad Exam: 2 परीक्षा केंद्रों पर अंग्रेजी का पेपर लीक होने से किया रद्द, नकल के 33 मामले दर्ज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2145842

Haryana Borad Exam: 2 परीक्षा केंद्रों पर अंग्रेजी का पेपर लीक होने से किया रद्द, नकल के 33 मामले दर्ज

Haryana Borad Exam: हरियाणा शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष की नूंह के परीक्षा केन्द्रों पर रेड कर नकल के 33 मामले किए दर्ज और 2 परीक्षा केन्द्रों की अंग्रेजी विषय की परीक्षा को रद्द किया. परीक्षा केन्द्रों के स्टाफ को ड्यूटी में कौताही बरतने पर रिलीव किया और साथ ही सभी संबंधित के खिलाफ FIR दर्ज करवाई गई.

Haryana Borad Exam: 2 परीक्षा केंद्रों पर अंग्रेजी का पेपर लीक होने से किया रद्द, नकल के 33 मामले दर्ज

Haryana English Borad Exam Cancel: हरियाणा के नूंह में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में धड़ल्ले से नकल हो रही है, जिसकी वीडियो भी सामने आई. इसको लेकर चेतावनी दी गई थी, इसके बावजूद भी मामला थमा नहीं. जिसके बाद आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष ने नूंह के 2 परीक्षा सेंटरों पर हुई इंग्लिश की परीक्षा को रद्द कर दिया है.   

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपीयादव ने कहा कि व उनके स्वयं के उडनदस्ते ने जिला नूंह के परीक्षा केंद्रो का औचक निरीक्षण किया गया. नकल के 33 मामले दर्ज किए. निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल नूंह-15 व 16 (फिरोजपुर नामक) पर कुछ युवकों को धर दबोचा, जिनके कब्जे से मिले मोबाईल फोन में प्रश्न पत्र की फोटो मिली. फोटो में मिले प्रश्र-पत्र पर लगे हुए क्यूआर कोड व हिडन फिचरस को डी-कोड करने पर पता चला कि ये पेपर नीकी मॉडल पब्लिक स्कूल, पिनगवां-06 (बी-1) व 07 (बी-2) से वायरल किया गया है. 

जांच करने पर पाया गया कि खुद स्कूल संचालक व स्टाफ द्वारा परीक्षार्थियों को पेपर वितरित करने से पूर्व फोटो खिंचकर पेपर वायरल किया गया था. इन केन्द्रों पर परीक्षा की पवित्रता भंग होने के कारण आज यहां संचालित हुई अंग्रेजी की परीक्षा को रद्द कर दिया गया. उन्होंने बताया कि संबंधित परीक्षार्थियों व इन केन्द्रों पर परीक्षा ड्यूटी दे रहे प्रमुख केन्द्र अधीक्षक, केन्द्र अधीक्षक, सम्बधित पर्यवेक्षक, लिपिक व अन्य संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गई है. इन केन्द्रों पर परीक्षा ड्यूटी दे रहे पूरे स्टाफ को तुरन्त प्रभाव से परीक्षा ड्यूटी से रिलीव कर दिया गया और संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को आगामी परीक्षाओं के लिए केन्द्र पर नए स्टाफ की व्यवस्था करने बारे आदेश दिए गए.

ये भी पढ़ें: नूंह के स्कूल की दीवारों से चढ़कर जमकर कराई गई नकल, सुस्त नजर आए पुलिस कर्मचारी

उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड सचिव के उडनदस्ते द्वारा भी नूंह के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया. जहां परीक्षा केन्द्र नूंह-15 व 16 और नीकी मॉडल पब्लिक स्कूल, पिनगवां-06 (बी-1) व 07 (बी-2) पर नकल के 20 मामले दर्ज किए गए, अभी तक प्राप्त रिपोर्ट अनुसार बोर्ड के अन्य उडनदस्तों ने नकल के 48 केस पकड़े.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इसके अतिरिक्त परीक्षा केन्द्र बाल विद्या मन्दिर हाई स्कूल, झज्जर-20 और छतेरा (सोनीपत) से अंग्रेजी विषय की परीक्षा का प्रश्र पत्र वायरल होने की सूचना प्राप्त होने पर बोर्ड द्वारा गठित उडनदस्तों ने मौके पर पंहुचकर वायरल करने वाले परीक्षार्थियों को दबोचा. जांच में पाया गया कि इन परीक्षा केन्द्रों पर आज संचालित हुई अंग्रेजी विषय की परीक्षा की पवित्रता भंग हुई है और इन केन्द्रों की आज की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. नकल में संल्पित सभी संबंधित के विरूद्ध आगामी कार्यवाही करने बारे आदेश दिए गए.

उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में आयोजित हुई आज सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) अंग्रेजी एवं डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) Proficiency & Pedagogy of Science Education विषय की परीक्षा में 1413 परीक्षा केन्द्रों पर 3,06,054 परीक्षार्थी एवं डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) के 261 छात्र-अध्यापक प्रविष्ट हुए.

Input: Vijay Rana

Trending news