किसान महापंचायत पर कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले-जिन्हें कुर्सी की भूख, वे किसान नहीं
Advertisement

किसान महापंचायत पर कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले-जिन्हें कुर्सी की भूख, वे किसान नहीं

कृषि मंत्री ने किसानों से अनुरोध किया है कि वे परंपरागत खेती की बजाय बागवानी, सब्जी, मशरूम, सूअर, मुर्गी, भेड़, मधुमक्खी व मछली पालन आदि के व्यवसाय को अपनाएं, ताकि उनकी आय बढ़ सके.

किसान महापंचायत पर कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले-जिन्हें कुर्सी की भूख, वे किसान नहीं

नरेंद्र शर्मा/भिवानी : हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने आज जनसंपर्क अभियान के तहत लोहारू गांव बिधवान, गुढ़ा, गुरेरा, बख्तावरपुरा तथा किकराल आदि गांवों का दौरा कर जनसमस्याएं सुनीं. इस दौरान कृषि मंत्री ने युवाओं के लिए गांवों में जिम, ई लाइब्रेरी और गांव के विकास कार्यों की  घोषणा की. बिधवान गांव में कई लोगों ने अन्य दलों को छोड़ भाजपा में आस्था जताई. कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और भाजपा की नीतियों से प्रभावित होकर बीजेपी का कुनबा बढ़ रहा है. 

इस दौरान कृषि मंत्री ने किसान महापंचायत पर निशाना साधते हुए कहा कि जिनको कुर्सी की भूख लगी हुई है, उन्हें वह किसान नहीं मानते. किसान खेत में काम कर रहे हैं, किसानों के लिए भाजपा नई नीतियां बनाकर काम कर रही है और ग्रामीण क्षेत्र के किसान भाजपा की नीतियों से खुश हैं.

 ये भी पढ़ें : कुरुक्षेत्र की धरती पर ऑटोमेटिक मशीनों से तैयार होंगे Cricketer, इस जगह खुलेगी क्रिकेट अकादमी

 

जेपी दलाल ने कहा कि लोहारू हल्के में कृषि, पशुपालन, बागवानी व मछ्ली पालन आदि की योजनाओं को पूर्ण मूर्त रूप मिलने के बाद इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास होगा. दूसरे प्रदेशों से किसान लोहारू का चहुंमुखी विकास और हरियाली देखने आएंगे. किसान व युवा वैज्ञानिकों से नवीनतम जानकारी लेकर आय व रोजगार बढ़ाएंगे, जिससे क्षेत्र में खुशहाली आएगी. लोहारू क्षेत्र विकास में अग्रणी बनेगा.

मंत्री ने बताया कि गरीब व मजदूर के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए भी सरकार ने अनेक योजनाएं लागू की हैं. गरीबों को उनका हक दिया जा रहा है. गांव बिधवान में अनिल पूनिया और उसके समस्त परिवार व साथी कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व कृषि मंत्री जेपी दलाल की जनहितकारी नीतियों से प्रभावित होकर बीजेपी ज्वाइन की.

कृषि मंत्री ने बागवानी और पशुपालन पर दिया जोर 
जेपी दलाल ने किसानों से अनुरोध व आह्वान किया है कि खेती की जोत घटती जा रही है और लागत बढ़ती जा रही है. इसलिए किसान परंपरागत खेती की बजाय बागवानी, सब्जी, मशरूम, सूअर, मुर्गी, भेड़, मधुमक्खी व मछली पालन आदि के व्यवसाय को अपनाएं, ताकि उनकी आय व रोजगार बढ़ सके. उन्होंने कहा कि किसानों को सूक्ष्म सिंचाई योजना का अपनाना चाहिए, जिस पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है. इससे उत्पाद और आय बढ़ेगी और पानी की बचत होगी.

कृषि मंत्री ने कहा कि जहर मुक्त और ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए व देशी गाय के पालन को बढ़ावा देने के लिए नस्ल सुधार पर ध्यान दिया जा रहा है. पशुपालन व कृषि क्षेत्र में किसानों की आय बढ़ाने के लिए अनेक योजनाएं लागू की जा रही हैं. कृषि मंत्री ने कहा कि नहरी सिस्टम को दुरुस्त कर सिंचाई के पानी की व्यवस्था की जा रही है। जेपी दलाल ने कहा है कि दक्षिण हरियाणा के किसानों को सिंचाई सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए सरकार करोड़ों रुपये की लागत से यमुना की डेढ़ गुना क्षमता बढ़ाई जा रही है.

Trending news