हरियाली तीज ने टाला किसानों का चक्का जाम, करनाल-अंबाला में MSP के विरोध में उठे सुर
Advertisement

हरियाली तीज ने टाला किसानों का चक्का जाम, करनाल-अंबाला में MSP के विरोध में उठे सुर

करनाल के प्योत टोल और अंबाला के शंभू टोल प्लाजा पर किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध जताया. साथ ही उन्होंने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चे की अगली कॉल पर देशभर के किसान चक्का जाम करेंगे.

हरियाली तीज ने टाला किसानों का चक्का जाम, करनाल-अंबाला में MSP के विरोध में उठे सुर

करनाल/अंबाला: MSP गारंटी कानून पर संयुक्त किसान मोर्चा की कॉल पर आज चक्का जाम का ऐलान किया गया था. लेकिन तीज के त्योहार के चलते किसानों ने चक्का जाम का फैसला कैंसिल कर दिया. हालांकि इस दौरान उन्होंने कुछ देर के लिए करनाल और अंबाला के टोल प्लाजा पर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. वहीं चक्के जाम को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट था. इस दौरान वहां पर भारी पुलिस बल मौजूद था. साथ ही डीएसपी स्तर के अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: Delhi New IPS Sanjay Arora: जानें कौन हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा, राकेश अस्थाना की लेंगे जगह

 

करनाल के प्योत टोल प्लाजा पर किसान इकट्ठे हुए और प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री का पुतला फूंका. इस दौरान किसान यूनियन के नेताओं ने कहा बच्चों के एग्जाम और तीज के त्योहार को लेकर बदलाव किया गया है. उन्होंने बताया कि पहले यह हमारा प्रदर्शन सुबह 11 बजे से लेकर 4 बजे तक था, जिसमें रोड जाम, टोल फ्री करना और रेलवे ट्रैक भी जाम करने का प्लान था, लेकिन इन तमाम चीजों को देखते हुए एसकेएम (SKM) ने इसमें बदलाव किया है.

भारतीय किसान यूनियन टिकैत के हरियाणा के प्रधान रतन मान ने कहा कि पहले संयुक्त किसान मोर्चा के द्वारा देशभर में सुबह 11 से 4 बजे तक टोल फ्री करवाने का ऐलान किया गया था, लेकिन आज तीज पर्व के चलते टोल फ्री के प्लान को कैंसिल कर दिया गया. अब सरकार के पुतले फूंककर सरकार को चेतावनी दी गई है कि जो एमएसपी पर रिटर्न में सरकार ने डिस्टल लेटर दिया था. उस पर सरकार अब मुकर रही है. सरकारों ने जो किसानों से वादे किए थे, वह पूरे नहीं किए. इन सभी मुद्दों को लेकर आज प्रदर्शन किया गया है. वहीं लखीमपुर खीरी में किसान की मौत के बाद प्रशासन ने जो रवैया अपनाया है. उसको लेकर अगस्त महीने में प्रदर्शन किया जाएगा. 

वहीं भारतीय किसान यूनियन छोटूराम के प्रधान जगदीप सिंह औलख ने कहा कि आज हमने प्रदर्शन किया है और हजारों की तादाद में किसान यहां इकट्ठे हुए हैं. इस दौरान हमने सरकार का पुतला फूंका है. सरकार ने हमारी एमएसपी की मांग पर भी किसानों के साथ धोखा किया है. उन किसानों को उसमें शामिल किया गया, जो सरकार के लोग हैं. उन्होंने बताया कि इन तमाम चीजों को लेकर आज प्रदर्शन किया है.

मौके पर मौजूद डीएसपी मुकेश कुमार ने बताया कि किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए हमने यहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे. मगर किसानों ने भी शांतिपूर्ण तरीके से यहां प्रदर्शन किया है.

अंबाला में किसानों का प्रदर्शन
कृषि कानूनों को लेकर किसानों ने अपना आंदोलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आश्वासन के बाद स्थगित कर दिया था, लेकिन एक बार फिर से किसान MSP गारंटी कानून पर बनी कमेटी के खिलाफ लामबंद हो गए हैं. संयुक्त किसान मोर्चा की कॉल पर आज अंबाला शंभू टोल पर किसानों ने शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि दी और प्रधानमंत्री का पुतला फूंककर अपना विरोध जताया. किसानों ने इस दौरान प्रदर्शन करते हुए सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया और कहा MSP गारंटी कानून पर बनाई कमेटी में उनका प्रतिनिधि नहीं लिया गया. इसलिए वे इसका विरोध करते हैं. साथ ही लखीमपुर मामले पर किसानों को इंसाफ नहीं मिला, जिसको लेकर वे प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके बाद संयुक्त मोर्चा जो भी कॉल देगा, वे उसके अनुसार अगली रणनीति बनाएंगे.

Trending news