H3N2 Influenza Virus के मामलों को लेकर DDMA की बैठक में 'आपदा मित्र' योजना के साथ लिया गया ये फैसला
Advertisement

H3N2 Influenza Virus के मामलों को लेकर DDMA की बैठक में 'आपदा मित्र' योजना के साथ लिया गया ये फैसला

H3N2 Influenza Virus Cases: H3N2 इंफ्लुएंजा वायरस को लेकर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने बैठक का आयोजन किया, जिसमें Covid और  H3N2 इंफ्लुएंजा वायरस को लेकर दिल्ली में किसी तरह की बाध्यता नहीं है. पहले की तरह मास्किंग, शारीरिक दूरी, हाथों की स्वच्छता जैसे सावधानियां बरतनी जरूरी है. 

H3N2 Influenza Virus के मामलों को लेकर DDMA की बैठक में 'आपदा मित्र' योजना के साथ लिया गया ये फैसला

H3N2 Influenza Virus: कोरोना के बाद अब H3N2 इंफ्लुएंजा वायरस के मामले तेजी देश में तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए आज देश की राजधानी में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक हुई. LG वीके सक्सेना की अध्यक्षता और CM अरविंद केजरीवाल, मंत्री कैलाश गहलोत समेत कई अधिकारियों की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई. बैठक में इंफ्लुएंजा वायरस से बचाव के तरीकों पर चर्चा की गई. 

H3N2 को लेकर नहीं किसी तरह की बाध्यता 
डीडीएमए की इस बैठक में Covid और  H3N2 इंफ्लुएंजा वायरस को लेकर ये फैसले लिए गए. कोविड और H3N2 को लेकर फिलहाल किसी प्रकार की बाध्यता नहीं. H3N2 फ्लू और कोविड के बढ़ते मामलों के संबंध में यह निर्णय लिया गया कि मास्किंग अनिवार्य रूप से लागू नहीं होगा. वहीं पहले की तरह मास्किंग, शारीरिक दूरी, हाथों की स्वच्छता और अस्पतालों की तैयारी आदि जैसे प्रोटोकॉल का हर संभव हद तक पालन करने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें: बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के चेहरे पर मायूसी, पककर तैयार फसलें हुई बर्बाद

'आपदा मित्र' की हुई शुरुआत 
इसल मीटिंग में यह भी बताया गया कि दिल्ली में आपदा राहत वालंटियर के नामांकन और प्रशिक्षण के लिए 'आपदा मित्र' योजना शुरू की गई है. अब तक 1800 वालंटियर को प्रशिक्षित और नामांकित किया जा चुका है. डीडीएमए ने वॉलंटियर की संख्या बढ़ाने, उन्हें प्रशिक्षित करने और आपदा के दौरान किसी भी सहायता की आवश्यकता वाले लोगों की पहुंच के लिए सभी स्तरों पर डीडीएमए की वेबसाइटों पर उनके बारे में जानकारी आसानी से उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की.

अब तक इतने लोगों की हुई मौत 
बता दें कि देशभर में अभी तक दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों में इस इंफ्लुएंजा वायरस के मामले सामने आ रहे है. इस वायरस के कारण ही अब तक 10 लोग अपनी जान गवा चुके हैं. इसी को देखते हुए दिल्ली में आज बैठक का आयोजन किया गया.

Trending news