H3N2 Influenza: वायरस से बचने के लिए एग्जाम दे रहे स्टूडेंट बरतें ये सावधानियां
Advertisement

H3N2 Influenza: वायरस से बचने के लिए एग्जाम दे रहे स्टूडेंट बरतें ये सावधानियां

Haryna H3N2 Influenza: हरियाणा में वायरस H3N2 एनफ्लूएजा के संक्रमण प्रदेश में फैलना शुरू हो गया है और इसी को लेकर अंबाला CMO ने निर्देश जारी करते हुए स्कूली बच्चों के पेपर चल रहे हैं इसी को लेकर बच्चों को किस तरह सावधानी बरतनी चाहिए. 

H3N2 Influenza: वायरस से बचने के लिए एग्जाम दे रहे स्टूडेंट बरतें ये सावधानियां

अंबाला: कोरोना के बाद अब लोगों को देश मे फैल रहे वायरस H3N2 एनफ्लूएंजा का डर सताने लगा है. केंद्र ने भी राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए है. वही हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी जिलों में एडवाइजरी जारी कर दी है. अंबाला के CMO कुलदीप सिंह ने कहा कि वायरस लोगों को पैनिक होने कि जरूरत नहीं है, क्योंकि तापमान के बढ़ने के साथ ही ये खत्म हो जाएगा. फिलहाल उन्होंने कहा है कि अभी स्कूल के बच्चों के पेपर चल रहे हैं. उनको सावधानी बरतने की जरूरत है और अगर किसी बच्चे में इस वायरस के लक्षण पाए जाते हैं तो वे पेपर में दूसरे बच्चों से दूर बैठे. उन्होंने कहा क्योंकि ये वार्षिक परीक्षाएं है ये देनी भी जरूरी है इसलिए बच्चे थोड़ा ध्यान रखे, क्योंकि ये वायरस बच्चों और बुजुर्गों में जल्दी होता है.

संक्रमित होने पर ये सावधानी बरतें 
अंबाला के CMO कुलदीप सिंह ने बताया कि इस तरह के वायरस को लेकर जहां केंद्र ने एडवाइजरी जारी की है, इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा ने भी एडवाइजरी जारी कर दी गई है. उन्होंने बताया जो एडवाइजरी में है जिनको खांसी है वो रुमाल रखे या मास्क पहनें. इस तरह के लक्षण पाए जा रहे हैं, वो परिवार से अलग रहे क्योंकि एक सप्ताह में ये अपने आप ठीक होगा. इस वायरस में भी कोरोना की ही तरह से सावधानी बर्तनी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि कोई भी वायरस हो वो होता तो खतरनाक ही है, लेकिन अगर इससे बचाव रखा जाए तो इससे बचा जा सकता है. वैसे भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और सरकार की एडवाइजरी आने के बाद ज्यादा सावधानी बरती जा रही है.

ये भी पढ़ें: H3N2 Influenza Virus: फतेहाबाद, यमुनानगर के बाद करनाल में भी मिले H3N2 इन्फ्लुएंजा के दो संदिग्ध, बढ़ी स्वास्थ्य विभाग की चिंता

ऐसे खत्म होता ये संक्रमण 
स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि इन दिनों बच्चों के वार्षिक पेपर चल रहे है जो सभी बच्चों को देने जरूरी हो गए. इसलिए वे टीचर्स को भी ये कहेंगे कि जिस बच्चे में उस तरह के लक्षण पाए जा रहे है, उसे दूसरे बच्चों से दूर बिठाए ताकि दूसरे बच्चों का बचाव हो सकेट. ये वायरस 30 डिग्री तापमान पर होता है और 40 डिग्री तापमान पर खत्म हो जाता है इसीलिए थोड़ी ऐहतिहात बरते और अगर इसके पेशेंट बढ़ते हैं तो थोड़ा इंतजार करें. CMO अंबाला ने इस वायरस को लेकर जहां लोगों को सचेत किया. 

Input: अमन कपूर 

Trending news