Gurugram: ईंट की फैक्ट्री से हो रहा प्रदूषण, हवा में उड़ा रहा सफेद धुंआ
Advertisement

Gurugram: ईंट की फैक्ट्री से हो रहा प्रदूषण, हवा में उड़ा रहा सफेद धुंआ

 एक तरफ लगातार जिला प्रशासन और एनजीटी गुरुग्राम में प्रदूषण के स्तर को कम करने की अथक प्रयास कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ गुरुग्राम के भोंडसी इलाके में परमिट लाइन पर अवैध रूप से ईट बनाने की फैक्ट्री प्रदूषण फैला रही है.

Gurugram: ईंट की फैक्ट्री से हो रहा प्रदूषण, हवा में उड़ा रहा सफेद धुंआ

देवेंद्र भारद्वाज/ गुरुग्राम: एक तरफ लगातार जिला प्रशासन और एनजीटी गुरुग्राम में प्रदूषण के स्तर को कम करने की अथक प्रयास कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ गुरुग्राम के भोंडसी इलाके में परमिट लाइन पर अवैध रूप से ईट बनाने की फैक्ट्री प्रदूषण फैला रही है. फैक्ट्री में प्रयोग होने वाले केमिकल से सफेद धुआं आसपास के इलाके को पूरी तरह से अपनी आगोश में लिए हुए हैं, जिसके चलते लोगों को इससे भारी परेशानी उठानी पड़ रही है.

साइबर सिटी गुरुग्राम में एक तरफ प्रदूषण पर नकेल कसने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से तमाम टीमें गठित की गई है. हांलाकि गुरुग्राम के भोंडसी इलाके में महेन्द्रवाड़ा के पास परमिट लाइन सड़क पर ईंट बनाने की अवैध फैक्ट्री चलाई जा रही है.
ईट बनाने में जिस केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है उस केमिकल से निकलने वाले धुंए के चलते आसपास के इलाकों में सफेद पॉल्यूशन की चादर छाई हुई है. यही नहीं आसपास के घर और पेड़ों पर सफेद पाउडर पूरी तरह से जमा हुआ है. जिसके चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है और घरों में रहना भी उनके लिए दुश्वार हो गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi-Mumbai Expressway का रूट मैप, लागत और जानें इसकी सुविधाएं

लोगों का यह भी आरोप है कि इससे पहले इसकी शिकायत की गई थी, लेकिन इसके बावजूद भी अभी तक इस फैक्ट्री के ऊपर कोई कार्यवाही नहीं हुई. जबकि इस फैक्ट्री को पूरी तरह से अवैध रूप से चलाया जा रहा है. यही नहीं लगातार इस फैक्ट्री से निकलने वाला सफेद धुंआ सेहत के लिए भी काफी खतरनाक है और यही कारण है कि लोगों को सांस लेने में तो दिक्कत हुई रही है. इसके अलावा घरों के अंदर तक यह सफेद पाउडर फैला हुआ है.

सड़क के किनारे खुलेआम चल रही है. अवैध फैक्ट्री आखिरकार अभी तक अधिकारियों की नजर में क्यों नहीं आई और बार-बार शिकायत करने के बाद भी इस पर कार्रवाई क्यों नहीं हो रही. कई बड़े सवाल अधिकारियों की मंशा पर सवाल उठाते हैं.

Trending news