Gurugram News: सरकार ने तय किए डेंगू और मलेरिया टेस्ट के दाम, लैब या अस्पताल नहीं ले सकेंगे अधिक पैसे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2340141

Gurugram News: सरकार ने तय किए डेंगू और मलेरिया टेस्ट के दाम, लैब या अस्पताल नहीं ले सकेंगे अधिक पैसे

Dengue and Malaria Tests: गुरुग्राम में डेंगू के 15 मामले सामने आए हैं. साथ ही सामान्य अस्पताल के अलावा 89 वेलनेस सेंटर बनाए गए हैं. रोजाना 10 हजार से ज्यादा घरों में सर्वे कर वहां से ब्लड सैंपल भी कलेक्ट कर रहे हैं.

Gurugram News: सरकार ने तय किए डेंगू और मलेरिया टेस्ट के दाम, लैब या अस्पताल नहीं ले सकेंगे अधिक पैसे

Gurugram News: बारिश के होने से लगातार डेंगू के मामले बढ़ते जा हैं. गुरुग्राम में डेंगू के 15 मामले सामने आए हैं. वहीं अभी तक 1700 संभावित डेंगू के मामले हैं.  गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पूरी तरह से डेंगू पर कंट्रोल की बात कही जा रही है. फिलहाल पिछले साल की अपेक्षा इस साल डेंगू के मामले कम आ रहे हैं. इसके साथ ही ये भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी अस्पताल या लैब डेंगू और मलेरिया के लिए अधिक पैसे न ले.  

डेंगू के आ रहे मामले सामने

बारिश के दौरान डेंगू के मामले लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि पिछले 2 साल के मुकाबले इस बार डेंगू के मामले कम आए हैं. फिलहाल, गुरुग्राम में डेंगू के 15 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 9 डेंगू के मामले ओपीडी के दौरान सामने आए थे. वहीं 6 डेंगू के मामले गंभीर थे, लेकिन वह सभी मरीज ठिक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. गुरुग्राम में सामान्य अस्पताल के अलावा 89 वेलनेस सेंटर बनाए गए हैं. रैपिड रिस्पांस टीम भी लगातार गुरुग्राम में सर्वे कर रही है. रोजाना 10 हजार से ज्यादा घरों में सर्वे कर वहां से ब्लड सैंपल भी कलेक्ट कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- सुकेश चंद्रशेखर की रोल्स रॉयस समेत 26 लग्जरी कार बिकेंगी, हाईकोर्ट ने दी अनुमति

GMDA  कर रहा लोगों को जागरूक 

स्वास्थ्य विभाग के लिए सबसे राहत की बात यह है कि पिछले 3 साल से मलेरिया का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. इसके अलावा डेंगू और मलेरिया के टेस्ट को सुनिश्चित किए गए रेट पर भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से निगरानी रखे हुए हैं. कोई भी अस्पताल और लैब सरकार द्वारा सुनिश्चित किए गए 600 रुपये से ज्यादा डेंगू और मलेरिया की टेस्ट के पैसे नहीं ले सकते हैं. डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के अलावा GMDA नगर निगम भी लोगों को जागरूक कर रहा है. 

Input- Devender Bhardwaj

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news