PM Kisan Yojana: नहीं पहुंची अभी तक 15वीं किस्त तो यहां करें संपर्क
trendingNow,recommendedStories0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1985603

PM Kisan Yojana: नहीं पहुंची अभी तक 15वीं किस्त तो यहां करें संपर्क

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्ते भेजी जाती है, लेकिन इस बार कई किसानों के खाते में 15वीं किस्त नहीं पहुंची है. बता दें कि खाते में पीएम किसान योजना की किस्त न आने की वजह आपके आवेदन में गलतियां भी हो सकती हैं. इसलिए सबसे पहले आप अपना आवेदन स्टेटस पहले चेक करें.

PM Kisan Yojana: नहीं पहुंची अभी तक 15वीं किस्त तो यहां करें संपर्क

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 15वीं किस्त जारी कर किसानों के खातों में पैसा भेज दिया था. यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि केंद्र सरकार की तरफ से 'पीएम किसान योजना' के तहत हर 4 महीने में किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये करके किस्त जारी की जाती है. यह राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है.

सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता

लेकिन, हाल ही में कुछ ऐसे मामले सामने आया है, जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल ही नहीं है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की सहायता देती है और किसानों के खाते में हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये की राशि 3 किस्तों में भेजी जाती है. लेकिन, किसानों के खाते में किस्त ना आने की वजह अलग-अलग वजह हो सकती है. जैसेः अकाउंट से आधार कार्ड का लिंक ना होना, ई-केवाईसी न करवाना भी हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro दिल्ली के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरीजल्द ही बनकर डबल डेकर वायडक्ट

लेकिन, आप ने यह सभी काम पूरे कर लिए हैं और इसके बाद भी आपके खाते में किस्त नहीं पहुंची है तो अपनी शिकायत दर्ज करवा दे तो अपकी रुकी हुई किस्त का पैसा अगली किस्त में मिल सकता है.

इस वजह से रुक सकती है किस्त

बता दें कि खाते में पीएम किसान योजना की किस्त न आने की वजह आपके आवेदन में गलतियां भी हो सकती हैं. इसलिए सबसे पहले आप अपना आवेदन स्टेटस पहले चेक करें. इसमें जानकारियां, जेंडर, नाम, पता या आधार कार्ड नंबर गलता है तो फिर आपके खाते में किस्त नहीं पहुंचेगी. इसलिए अगर कोई गलती है तो इसे आज ही ठीक कर लें.

ये भी पढ़ेंः Good News: Yogi सरकार की बड़ी सौगात! शिक्षा, दवाई और सड़क पर होगा पूरा फोकस

यहां करें संपर्क

अगर आपके आवेदन स्टेटस में सब चीजें ठी है और इसके बाद भी आपकी किस्त नहीं आ रही है तो तो आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

Trending news