Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1682039
photoDetails0hindi

क्या आपने भी देखा हरियाणा का Switzerland? दिल्ली वालों के लिए है बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, जल्द बनाएं प्लान

Morni Hills Haryana: अक्सर ट्रेवलिंग के चक्कर में लोगों को काफी थकान हो जाती है. इसलिए हम हमेशा घूमने के लिए दिल्ली के पास की जगहों को तलाशते रहते हैं, ताकि समय की भी बचत हो सके और पैसा भी कम खर्च हो. गर्मियों की छुट्टियां भी शुरू हो चुकी है, लेकिन शहर के पास कोई बेस्ट जगह भी नहीं मिल रही है, तो चलिए आज हम आपको हरियाणा के एक ऐसे हिल स्टेशन पर ले चलते हैं जो किसी स्विट्जरलैंड से कम नहीं कम नहीं है और आपको काफी पसंद भी आएगा.

1/5

​ Tikkar Taal Haryana- अगर हमारी बताई हुई जगह आपको पसंद आई है और आप भी मोरनी हिल्स स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे है तो इसकी ट्रेवल की शुरूआत आप टिक्कर ताल से कर सकते हैं. यह जगह अपनी दो खूबसूरत झीलों की वजह से यहां आने वाले टूरिस्ट की पहली पसंद बना हुआ है. यह आप बोटिंग भी कर सकते हैं. यह आसपास मौजूद हरियाली पिकनीक के लिए भी बढ़िया जगह है.

2/5

Adventure Park Haryana- इसके बाद आप मोरनी हिल्स के एडवेंचर पार्क के भी मजे उठा सकते हैं. इस खूबसूरत जगह में आपको रहने के लिए ट्री हाउस भी मिल जाएगा. इसी के साथ आप इस एडवेंचर पार्क में बोट राइड, ट्रेकिंग, रस्सी चढ़ाई, बर्मा पुल, रैपेलिंग और रॉक-क्लाइम्बिंग के अलावा भी कई एडवेंचर एक्टिविटीज के मजा उठा सकते हैं. यह जगह परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे बेस्ट जगहों में से एक है.

3/5

Morni Hills Haryana: अगर आप घूमने के साथ इतिहासिक चीजों को जानने में भी दिलचस्पी रखते हैं तो आप मोरनी किला भी देखने जा सकते हैं. मोरनी फोर्ट के नाम से फेमस ये किला यहां की पहाड़ियों पर स्थित है, जहां से आप मोरनी हिल्स के खूबसूरत नजारा देख सकते हैं.

4/5

Gurudwara Nada Sahib Haryana- इसी के साथ आप गुरुद्वारा नाडा साहिब के भी दर्शन कर सकते हैं. यह जगह शिवालिक तलहटी में घग्गर नदी के पास पंचकूला में स्थित है.

5/5

मोरनी हिल्स कैसे पहुंचे ​और सही समय

चंडीगढ़ हवाई अड्डे से मोरनी हिल्स स्टेशन 50 किमी दूर है. यहां पहुंचने के बाद मोरनी हिल्स तक के लिए टैक्सी ले सकते हैं.

चंडी मंदिर रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से मोरनी हिल्स 30-40 किमी दूर है. स्टेशनों से मोरनी हिल्स तक जाने के लिए  टैक्सी, ऑटो या बस ले सकते हैं.

अगर आप रोड ट्रीप का आनंद उठाते हुए जाना चाहते हैं तो 4 से 5 घंटे में मोरनी हिल्स स्टेशन का तक पहुंच सकते हैं.