Personal Loan Tips: Personal Loan लेने से पहले इन तीन बातों को जरूर कर लें पता
Advertisement

Personal Loan Tips: Personal Loan लेने से पहले इन तीन बातों को जरूर कर लें पता

Personal Loan Advice:  अक्सर आपने देखा होगा कि बैंक से लोन लेने के समय लोग जरूरी जानकारियों को लेना भूल जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे पर्सनल लोन लेते समय किन बातों को जानना जरूरी है. 

 

Personal Loan Tips: Personal Loan लेने से पहले इन तीन बातों को जरूर कर लें पता

Tips for Personal Loan: आपने एक्सर देखा होगा कि बैंक कर्मी आपको बैंक से जुड़ी हर तरह की बातों को नहीं बताते हैं, खासकरके पर्सनल लोन से जुड़ी सभी बातें. लेकिन जब आप खुद से एक-एक करके सारी चीजों को पुंछेंगे तो वो आपको सारी जानकारी देंगे. वहीं ज्यादातर पर्सनल लोन वाले लोग बैंक कर्मचारी से सभी तरह के शुल्क और ब्याज के बारे में नहीं पुछते हैं. जिसके कारण उनको आगे चलकर काफी पछतावा होता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें, जिनको जानना बेहद जरूरी माना जाता है. 

बता दें कि अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप बैंक के द्वारा प्रोसेसिंग फीस और ब्‍याज पर मोलभाव करके छुट ले सकते हैं. अक्सर ऐसा देखा गया है कि अच्छे क्रेडिट स्‍कोर वाले कस्‍टमर  प्रोसेसिंग फीस माफ करने के अलावा ब्याज को भी कम कर देते हैं. यही कारण है कि बैंक से ऑफर मिलते ही तुरंत हां नहीं करना चाहिए, बल्कि ऑफर के बारे में अच्छे से जानकारी लेना चाहिए.  वहीं पर्सनल लोन मिलने पर बैंक कर्मियों से पुछना चाहिए कि यह किस तरह का लोन है. सही जवाब मिलने पर ही लोन के लिए हां बोलना चाहिए. कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ ऐसे बैंक हैं जो अपने लोन की राशि में कुछ बातों को हिडेन चार्ज और प्रोसेसिंग फीस को शामिल कर देते हैं. 

पर्सनल लोन लेते समय इस बात को जरूर पुछ लें कि अगर आप कर्ज नहीं चुका पाते हैं तब पेनल्टी किस हिसाब से लगेगा. साथ ही कभी आप दो ईएमआई का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो क्या होगा. इसके अलावा पर्सनल लोन से कुछ समय पहले ही सार जानकारी जुटा लें. इसमें सिर्फ ब्याज दर या EMI अहम नहीं है, बल्कि प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेस और प्री-क्लोजर के चार्जेस के बारे में भी पुछताछ करना बेहद जरूरी है. 

Trending news