Home Guard Recruitment: दिल्ली में जल्द होगी 10 हजार होम गार्ड की भर्ती, LG वीके सक्सेना ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1970362

Home Guard Recruitment: दिल्ली में जल्द होगी 10 हजार होम गार्ड की भर्ती, LG वीके सक्सेना ने दी मंजूरी

Delhi Home Guard Recruitment: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आज 10,285 नए होम गार्ड वॉलेंटियर्स की भर्ती को मंजूरी दे दी है. इन होम गार्ड वॉलेंटियर्स को 25,000 रुपये प्रति माह सैलरी दी जाएगी. 

Home Guard Recruitment: दिल्ली में जल्द होगी 10 हजार होम गार्ड की भर्ती, LG वीके सक्सेना ने दी मंजूरी

Delhi Home Guard Recruitment: उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 10,000 से अधिक नए होम गार्ड कर्मियों की भर्ती को मंजूरी दे दी है. उन्होंने चयन प्रक्रिया में सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स (सीडीवी) को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है. LG की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही दिल्ली होम गार्ड में 10,000 से अधिक कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी और मार्च 2024 तक ये नए भर्ती किए गए कर्मी एक निष्पक्ष और पारदर्शी चयन प्रक्रिया के माध्यम से रोल पर होंगे. इन होम गार्ड वॉलेंटियर्स को लगभग 25,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे.

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आज 10,285 नए होम गार्ड वॉलेंटियर्स की भर्ती की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया की समय सीमा को जून 2024 से घटाकर मार्च 2024 करने, चयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने, पूर्व-सीडीवी को 10 बोनस अंक प्रदान करने, शारीरिक परीक्षण प्रक्रिया को अधिक स्थानों और अधिक टीमों की निगरानी में त्वरित तौर पर करवा कर संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया को तेज गति से पूरा करने का निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- Personal Loan: ये 5 बैंक दे रहे सस्ती दरों पर पर्सनल लोन, जानें कैसे करें अप्लाई

वीके सक्सेना ने यह भी निर्देश दिए कि होम गार्ड में भर्ती के लिए आयु सीमा को अन्य राज्यों में अधिकतम आयु सीमा के अनुरूप, मौजूदा 60 वर्ष से घटाकर 45 वर्ष किया जाए. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि भर्ती कर्मी नियमित पुलिस बल के सहायक बल के अनूरूप हों. दिल्ली पुलिस में कांस्टेबलों की नियुक्ति के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता के अनुरूप भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता भी दसवीं कक्षा से बढ़ाकर बारहवीं कक्षा कर दी गई है. सीडीवी को अवसर प्रदान करने के लिए एक विशेष उपाय के रूप में, सक्सेना ने निर्देश दिया है कि प्राथमिकता के आधार पर चयन के उद्देश्य से उन्हें 10 अतिरिक्त अंक प्रदान किए जाएं.

जिला प्रशासन, दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के एक-एक वरिष्ठ अधिकारी की 15 टीमें 10 स्थानों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता का आकलन करने के लिए बोर्ड के रूप में काम करेंगी. इससे यह सुनिश्चित होगा कि चयन और स्क्रीनिंग प्रक्रिया तेजी से पूरी हो. पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए इस पूरी प्रक्रिया की सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से वीडियोग्राफी की जाएगी.

एक बार जब उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा पास कर लेंगे तो वे कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा (सीबीटी) के लिए पात्र हो जाएंगे. जल्द ही विज्ञापन जारी होने के साथ भर्ती प्रक्रिया के शुरू होने की उम्मीद है. शारीरिक माप और दक्षता परीक्षण (पीएमईटी) फरवरी, 2024 के पहले सप्ताह में शुरू होगा. पीएमईटी के बाद सीबीटी पूरा किया जाएगा और अंतिम परिणाम मार्च, 2024 तक जारी किए जाएंगे.

 

 

 

Trending news