ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन तक मेट्रो यात्रियों को मिलेगी सौगात, NMRC ने दी इस कनेक्टिविटी को मंजूरी!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1339771

ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन तक मेट्रो यात्रियों को मिलेगी सौगात, NMRC ने दी इस कनेक्टिविटी को मंजूरी!

NMRC बोटैनिकल गार्डन और सेक्टर-142 मेट्रो को जोड़ने की तैयारी जोर शोर से कर रहा है. इस कनेक्टिविटी से करीब 10 लाख लोगों को फायदा होगा. जहां उनको अब ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन आने के लिए कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं इसके बाद उनके यात्रा आरामदायक हो जाएगी.

ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन तक मेट्रो यात्रियों को मिलेगी सौगात, NMRC ने दी इस कनेक्टिविटी को मंजूरी!

Noida Metro: नोएडा या ग्रेटर नोएडा के लोगों को मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NMRC) एक नई सौगात देने जा रहा है. NMRC बोटैनिकल गार्डन और सेक्टर-142 मेट्रो को जोड़ने की तैयारी जोर शोर से कर रहा है. इस रूट पर मेट्रो चलने से लाखों लोगों को फायदा होगा. इसके लिए एलाइनमेंट जल्द फाइनल होगा. इसके बाद मेट्रो रूट पर काम शुरू होगा.  एनएमआरसी ने इस रूट के लिए 4 विकल्प तय किए हैं. इसकी रिपोर्ट एमडी को सौंप दी है. इसके बाद आला अधिकारी सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक के रूटों पर अंतिम सर्वे करेंगे. इसके बाद आगे की रुपरेखा को तैयार करेंगे.

बतां दें कि इस कनेक्टिविटी से केवल ग्रेटर नोएडा या नोएडा को लोगों को ही नहीं बल्कि दिल्ली के लोगों को भी फायदा होगा. बोटैनिकल गार्डन से सेक्टर-142 स्टेशन जुड़ने के बाद यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज होगी. यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा. अभी लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन आने के लिए कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आने-जाने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी. इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएंगी. करीब 10 लाख लोग हर महीने सफर करेंगे.

इसके तहत नोएडा सेक्टर-142 से बोटैनिकल गार्डन तक एक नए रूट पर मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी. कंपनी ने डीपीआर बनाकर एनएमआरसी को सौंप दी है. डीएमआरसी ने डीपीआर में 6 मेट्रो स्टेशन का प्रस्ताव दिया था, जिसमें नोएडा सेक्टर 142, 91, 98, 97,125 और बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन था. इसके बाद एनएमआरसी ने डीपीआर में बदलाव का प्रस्ताव रखा. अब मेट्रो की लाइन को हाई राइज सोसायटी और आवासीय सेक्टरों से निकाला जाएगा. इसका फायदा सोसायटी में रहने वाले लोगों को होगा. नए प्लान के तहत रूट में सेक्टर 108 और 105 के साथ कुछ और आवासीय सेक्टर शामिल होंगे. पहले इसका बजट 2,826 करोड़ था, लेकिन अब इसमें से 700 करोड़ रुपये के कम हो गए हैं तो अब यह प्रोजेक्ट 2,126 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हो जाएगा.

Trending news