Good News: Delhi की दो छात्राओं का कमाल, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई 'सेफ्टी जींस'
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1603055

Good News: Delhi की दो छात्राओं का कमाल, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई 'सेफ्टी जींस'

Anti Rape Bluetooth Jeans: दिल्ली की दो छात्राओं ने ब्लूटूथ नैनों डिवाइस तकनीक से सेफ्टी जींस तैयार की है, जो मुश्किल के समय आपकी लोकेशन की जानकारी पुलिस और परिजनों को देगी. 

Good News: Delhi की दो छात्राओं का कमाल, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई 'सेफ्टी जींस'

Safety Jeans: राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के सभी इलाकों से आए दिन महिलाओं और लड़कियों के साथ छेड़खानी की खबरें सामने आती रहती हैं. इन्हें रोकने के लिए सरकार की तरफ से भी अलग-अलग मुहिम भी चलाई जा रही हैं. लेकिन अगर हम आपसे कहें की अब आप एक जींस की मदद से खुद को सुरक्षित रख सकती हैं तो शायद आपको हैरानी होगी.

दरअसल राजधानी दिल्ली की दो छात्राओं ने मिलकर एक सेफ्टी जींस तैयार की है,ब्लूटूथ नैनों डिवाइस तकनीक से बनी ये जींस मुश्किल समय में आपकी मदद कर सकती है. इसकी बटन से आप अपने लोकेशन की जानकारी पुलिस और परिजनों को दे सकती हैं. 

प्रिंसिपल की मदद से छात्राओं ने की जींस तैयार
दिल्ली मैक्सफोर्ट स्कूल की प्रिंसिपल प्रियंका की मदद से उनके स्कूल की दो छात्राओं रिदिमा दयाल और कशिश ने सेफ्टी जींस को तैयार किया है. ये सेफ्टी जींस देखने में किसी आम जींस की तरह ही है, जिसे आप अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट कर सकते हैं. 

मुश्किल समय में जींस केरगी मदद
सामान्य सी दिखने वाली जींस की बटन में ब्लूटूथ नैनों डिवाइस लगाई गई है, जो आसानी से आपके फोन में कनेक्ट हो जाएगी. आप जैसे ही इस बटन को टच करेंगी ब्लूटूथ एक्टिवेट हो जाएगा और आपके फोन से 3 नंबरों पर अलर्ट सेंड कर देगा. इस डिवाइस की मदद से आपके घरवालों को पता चल जाएगा कि आप किसी मुसीबत में हैं और वो आसानी से आपकी लोकेशन को भी ट्रेस कर पाएंगे. महिला सुरक्षा के लिए तैयार की गई इस जींस को अगर सरकार या किसी कंपनी का सहयोग मिलता है तो जल्द ही इसे बाजार में भी लांच किया जा सकता है.

दूसरे कपड़ों में भी लगा सकते हैं बटन
सेफ्टी जींस की बटन में लगी हुई डिवाइस को निकालकर आप आसानी से जींस को धुल सकती हैं. साथ ही डिवाइस को किसी दूसरे कपड़े में शिफ्ट भी कर सकती हैं. इस डिवाइस को एक्टिव रखने के लिए आपको इसे चार्ज भी करना पड़ेगा, एक घंटे की चार्जिंग में ये 7 दिनों तक काम करेगी. 

Trending news