Ghaziabad Crime: गाजियाबाद में पैसे का लालच देकर करवाया जा रहा था धर्म परिवर्तन, आरोपी गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1797305

Ghaziabad Crime: गाजियाबाद में पैसे का लालच देकर करवाया जा रहा था धर्म परिवर्तन, आरोपी गिरफ्तार

Ghaziabad Crime: पिछले कई सालों से गरीब और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को पैसे का लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन करा रहा था. हिंदू धर्म से पैसे का लालच देकर ईसाई धर्म में परिवर्तन यह गैंग चला रहा था. आरोपी को लगातार देश के अन्य राज्यों के साथ ही विदेश से भी पैसे मिलने की बात भी पुलिस जांच में सामने आई हैं. 

Ghaziabad Crime: गाजियाबाद में पैसे का लालच देकर करवाया जा रहा था धर्म परिवर्तन, आरोपी गिरफ्तार

Ghaziabad Crime: गाजियाबाद के मोदीनगर में एक युवक के बीमार बेटे के इलाज और पैसे देकर धर्म परिवर्तन का प्रयास किया जा रहा था. पुलिस ने मामले में मिली शिकायत की जांच के बाद धर्म परिवर्तन कराने वाले हापुड़ के रहने वाले एक पति-पत्नी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर किया है और हापुड़ निवासी आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया है. जबकि मामले की दूसरी आरोपी उसकी पत्नी अभी फरार है, जिसकी तलाश पुलिस द्वारा की जा रही है.

गिरफ्तार शख्स बीते कई सालों से गरीब और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को पैसे का लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन करा रहा था. हिंदू धर्म से पैसे का लालच देकर ईसाई धर्म में परिवर्तन यह गैंग चला रहा था. आरोपी को लगातार देश के अन्य राज्यों के साथ ही विदेश से भी पैसे मिलने की बात भी पुलिस जांच में सामने आई हैं और अब पुलिस इस मामले की और ज्यादा गंभीरता से जांच कर रही है.

ये भी पढ़ेंः Haryana Crime: स्पीड ब्रेकर को लेकर हुए विवाद में महिला की पीट-पीटकर की हत्या, 2 आरोपी गिरफ्तार

गाजियाबाद के मुद्दे का थाना क्षेत्र में छात्र के धर्मांतरण के मामले में खुलासा करते हुए पुलिस ने हापुड़ निवासी मुख्य आरोपी महेंद्र नामक शख्स को हापुड़ से गिरफ्तार किया है. महेंद्र वहीं व्यक्ति है जो कि इस पूरे मामले का मास्टर माइंड है पुलिस पूछताछ में महेंद्र ने बताया कि वह इलाके में ही बेथहलम गॉस्पल नामक एक ट्रस्ट चलाता है जिसके माध्यम से ही लोगों को ईसाई धर्म के बारे में बता कर उन्हें ईसाई धर्म की तरफ धकेलने का काम किया जाता है.

पुलिस पूछताछ में यह भी पता चला है कि महेंद्र के पास हर महीने 50000 से लेकर ₹100000 उसके अकाउंट में आया करते थे, जिनको वह तकरीबन 15 लोगों के बीच में बांटा जाया करता था. ईसाई धर्म के बारे में बताते हुए वह लोगों को धर्म अपनाने की बात कहा करता था साथ ही पैसों का प्रलोभन भी दिया करता था. इसके लिए महेंद्र अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को अपना टारगेट बनाया करता था.

ये भी पढ़ेंः Haryana Crime: गुरुकुल में 4 छात्रों ने खाया जहर, गंभीर हालत में अस्पताल कराया भर्ती, जानें क्या है पूरा मामला

बता दें 3 दिन पहले मोदी का थाना क्षेत्र के रहने वाले आशीष ने धर्म परिवर्तन का आरोप लगाते हुए पड़ोस में रहने वाले युवक और उसकी मां को खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था, जिसके बाद पुलिस ने तफ्तीश की तो उसमें महेंद्र का नाम सामने आया. हालांकि पुलिस ने अभी बताया कि जो भी लोग ईसाई धर्म को अपना चुके हैं आधिकारिक तौर पर वह अभी भी ईसाई धर्म को नहीं अपनाए हुए हैं.

खुद को हिंदू बताते हुए ईसाई धर्म के तमाम प्रथाओं को मानते हैं और उनका अनुपालन करते हैं. एसी पी मोदीनगर ने यह भी बताया कि महेंद्र के संपर्क में तकरीबन डेढ़ सौ ऐसे लोग हैं जिनकी कुंडली अभी कंगाली जा रही है.

(इनपुटः पीयूष गौड़)

Trending news