गौतमबुद्ध नगर के NMRC परिसर में E-Challan केंद्र की हुई शुरुआत, मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1393777

गौतमबुद्ध नगर के NMRC परिसर में E-Challan केंद्र की हुई शुरुआत, मिलेंगी ये सुविधाएं

गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है.

गौतमबुद्ध नगर के NMRC परिसर में E-Challan केंद्र की हुई शुरुआत, मिलेंगी ये सुविधाएं

Noida E-Challan: गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है. पुलिस कमिश्नर के निर्देशानुसार नागरिकों और वाहन चालकों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ई-चालान के शीघ्र निपटारे के लिए सेक्टर 37 नोएडा एनएमआरसी परिसर (Noida Metro rail Corporation) में डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने ई-चालान केंद्र की शुरुआत की. डीसीपी ट्रैफिक के नेतृत्व में यातायात पुलिस लगातार जनता में यातायात जागरूकता लाने के लिए विभिन्न विद्यालयों, कॉलेज, सोसाइटियों सेक्टरों व मुख्य चौराहों पर नागरिकों को जागरूक करने का कार्य कर रही है. इस कार्यक्रम के दौरान एसीपी ट्रैफिक प्रवीण कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर आशुतोष, ट्रैफिक इंस्पेक्टर रामसिंह, रोड सेफ्टी प्रभारी TSI राकेश,TSI योगेंद्र व अन्य ट्रैफिक पुलिसकर्मी उपस्थित रहे. 

एनएमआरसी परिसर में आने वाले व्यक्तियों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के संबंध में स्टीकर और पीए सिस्टम के माध्यम से भी जागरूक किया जाएगा. पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर क्राइम कंट्रोल के साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर बेहद गम्भीर हैं, जिसको लेकर उनका कहना है कि यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर सड़क दुर्घटनाओं और ट्रैफिक से संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पडता है. 

ये भी पढ़ें: Night Life के लिए पलकें बिछाए बैठे दिल्ली के व्यापारियों को मिली बड़ी खुशी, LG ने दी मंजूरी

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देशानुसार अपर पुलिस आयुक्त (ACP) ट्रैफिक पुलिस भारती सिंह की देख-रेख में DCP ने  ट्रैफिक पुलिस को वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है. जिसकी रोकथाम के लिए कमिश्नरेट में विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से वाहना चालकों पर सतर्कता से नजर रखी जा रही है और इसके साथ ही ई-चालान की कार्रवाई की जा रही है. जिसके चलते आज नोएडा के सेक्टर 37 के एनएमआरसी परिसर में ई-चालान केंद्र को शुरू किया गया है. जिसका मुख्य उद्देश्य जिन वाहन चालकों का ई-चालान हो गया है या लंबित ई-चालान हैं, उनको चालान भरने में कोई समस्या न हो उसको ध्यान में रखते हुए किया गया है. क्योंकि बहुत से ऐसे नागरिक हैं जो अपने ई-चालान को भरने के लिए सेक्टर 14 ए तक आने में कठिनाई महसूस करते हैं. 

इसके अतिरिक्त भविष्य में इस प्रकार के ई-चालान केंद्र और भी स्थापित करने की भी योजना बनाई जा रही है. इसके साथ ही ई-चालान केंद्र में आमजन को यातायात नियमों का पालन करने हेतु पीए सिस्टम के माध्यम से और अन्य माध्यमों से भी जागरुक किया जायेगा. साथ ही विभिन्न टोल प्लाजा पर भी टोल प्रभारियों से यातायात जागरूकता कैंप लगाकर लोगों को जागरूक भी किया जाएगा.

Trending news