Delhi G20 Summit 2023: एलजी वीके सक्सेना ने क्यों किया 'इंद्र देव' का शुक्रिया अदा, कहा इनकी वजह से ही...
Advertisement

Delhi G20 Summit 2023: एलजी वीके सक्सेना ने क्यों किया 'इंद्र देव' का शुक्रिया अदा, कहा इनकी वजह से ही...

Delhi G20 Summit 2023 News: दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता पर एलजी वीके सक्सेना ने इंद्र देव का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि इनकी वजह से राजधानी के तापमान में गिरावट आई. साथ ही एक्यूआई भी कम रहा, जिसके कारण गणमान्य अतिथियों का दिल्ली प्रवास को और भी खास बना गया. 

Delhi G20 Summit 2023: एलजी वीके सक्सेना ने क्यों किया 'इंद्र देव' का शुक्रिया अदा, कहा इनकी वजह से ही...

Delhi G20 Summit 2023: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता पर सभी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है.

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस दौरान हुई परेशानियों के बावजूद सभी लोगों ने धैर्य बनाए रखा. एलजी ने कहा कि लोगों के उत्साह, समर्थन और सहयोग से ही इस अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का इतनी खूबसूरती के साथ सफल आयोजन संभव हो सका है. उपराज्यपाल ने नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC), दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA), दिल्ली पुलिस, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), दिल्ली कैंट बोर्ड, लोक निर्माण विभाग (PWD), वन विभाग, दिल्ली नगर निगम (MCD), दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), भारतीय वायु सेना (IAF), भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के हजारों कामगारों व मजदूरों कर्मचारियों और अधिकारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया है. जिनकी इस आयोजन को सफल बनाने के पीछे कड़ी मेहनत लगी है. 

 उन्होंने कहा कि बीते कुछ महीने में किए गए अथक परिश्रम के परिणामस्वरूप दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले सभी गणमान्य अतिथियों के लिए अभूतपूर्व रूप से स्वच्छ और सुंदर मेज़बान शहर बन गया है. वीके सक्सेना ने इंद्र देव का भी आभार जताया, जिनकी वजह से राजधानी के तापमान में गिरावट आई. साथ ही एक्यूआई भी कम रहा, जिसके कारण गणमान्य अतिथियों का दिल्ली प्रवास को और भी खास बना गया. शिखर सम्मेलन के समाप्त होने तक उपराज्यपाल ने सुरक्षा, नागरिक बुनियादी ढांचे, नागरिक सेवाओं, सौंदर्यीकरण और सामान्य रखरखाव से जुड़ी सभी संबंधित एजेंसियों के कामकाज की निजी तौर पर निगरानी की.

ये भी पढ़ें: Delhi News: G20 के दौरान पर्दे से ढकी झुग्गियों का वीडियो कांग्रेस ने किया शेयर, कहा- सरकार ने छुपाई अपनी नाकामयाबी

 

कल और आज पूरे दिन एलजी वीके सक्सेना पुलिस आयुक्त के संपर्क में रहे. उन्होंने वीवीआईपी अतिथियों की आवाजाही, उनकी कारों के काफिले का रूट, यातायात और सार्वजनिक परिवहन पर नजर बनाए रखी. साथ ही उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया कि प्रतिबंधित क्षेत्र के बाहर के बाजार खुले रहें और दुकानदारों और यात्रियों को कम से कम समस्या का सामना करना पड़े. सभी अतिथियों की गतिविधि पर नजर रखने वाले एलजी को आज देर तक आईजीआई/ पालम हवाई अड्डे से प्रस्थान कर रहे प्रत्येक गणमान्य व्यक्ति के बारे में सूचित किया गया. उन्होंने दिल्ली में आने वाले अतिथियों की कई अनिर्धारित यात्राओं को त्रुटि रहित ढंग से संभालने के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना की है.

उपराज्यपाल ने इस दौरान शहर की साफ-सफाई की स्थिति पर भी बारीकि से नजर रखी और लगातार दिल्ली के मुख्य सचिव, एनडीएमसी अध्यक्ष और एमसीडी आयुक्त के संपर्क में रहे. उन्होंने पिछले दिनों शहर की सड़कों और फुटपाथों पर लगातार छिड़काव और सफाई के जरिये प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के प्रयासों की सराहना की. गौरतलब है कि मुख्य सचिव ने सभी आईएएस/दानिक्स प्रोबेशनर्स को व्यक्तिगत रूप से इसकी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया था.

भारत मंडपम पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज के दौरान जब बारिश होने लगी तो सक्सेना ने ऐसी स्थिति के लिए बनाई गई आकस्मिक योजना को तुरंत सक्रिय कर दिया. उपराज्यपाल सचिवालय समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी इसके लिए पहले से ही मुस्तैद थे. सभी अधिकारी इसके कारण उत्पन्न समस्याओं के समाधान के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में नियमित अंतराल पर सक्सेना को रिपोर्ट करते रहे.

यह प्रक्रिया पूरी रात जारी रही और उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना पूरी रात अपने फोन पर स्टेटस अपडेट लेने के साथ-साथ हर छोटी से छोटी जानकारी पर भी बारीकी से गौर करते रहे. बाढ़ की आशंका वाले कुछ स्थानों पर हुए जलभराव के लिए, पंपों को तुरंत चालू कर दिया गया और रात में ही केवल 15 मिनट के भीतर उसे सूखा दिया गया. इसी प्रकार बारिश और तेज हवा के कारण गिरे हुए गमलों को भी तुरंत बदल दिया गया. एनडीएमसी क्षेत्र में पेड़ गिरने की एक घटना का तुरंत निराकरण किया गया. ऐसे ही नोजल बंद होने के कारण वाटर फाउंटेन के काम न करने की घटना का तुरंत समाधान किया गया और सभी वाटर फाउंटेन लगातार काम करते रहे.

Trending news