दिल्ली की सड़कों पर वाहन चालकों को नहीं लगेंगे झटके, G-20 के लिए 23 करोड़ की परियोजना को मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1575474

दिल्ली की सड़कों पर वाहन चालकों को नहीं लगेंगे झटके, G-20 के लिए 23 करोड़ की परियोजना को मंजूरी

दिल्ली में रिंग रोड पर आईपी फ्लाईओवर से हनुमान सेतु तक की सड़क का सौन्दर्यीकरण केजरीवाल सरकार करवाएगी. इसको लेकर पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने 23 करोड़ रूपये के परियोजना को मंजूरी दी.

दिल्ली की सड़कों पर वाहन चालकों को नहीं लगेंगे झटके, G-20 के लिए 23 करोड़ की परियोजना को मंजूरी

Delhi Government: उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने रिंग रोड पर आईपी फ्लाईओवर से हनुमान सेतु तक के सड़क के सौंदर्यीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए 23 करोड़ रूपये के परियोजना को मंजूरी दी है. इस परियोजना के तहत रिंग रोड पर आईपी फ्लाईओवर से हनुमान सेतु तक 4.6 किमी सड़क का सौंदर्यीकरण व सुदृढ़ीकरण का काम किया जाएगा. प्रोजेक्ट में इन सड़कों की रिसर्फेसिंग, फूटपाथ व सेंट्रल वर्ज का सौन्दर्यीकरण व मौजूदा ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाना शामिल है.

ये भी पढ़ें: Operation Dost: तुर्की से लौटी गाजियाबाद NDRF बटालियन, लोगों ने किया जोरदार स्वागत

डिप्टी सीएम ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारीयों को परियोजना संबंधी सारा काम मानसून से पहले तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के दौरान आम लोगों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े. सेफ्टी-सिक्योरिटी व क्वालिटी के सभी मानकों का प्रतिबद्धता से हो पालन हो. 

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली द्वारा जी-20 की मेजबानी करना हम सभी के लिए बेहद गर्व और सम्मान की बात है. उन्होंने कहा कि सीएम के नेतृत्व में दिल्ली के लोगों को सड़कों पर चलने का बेहतर अनुभव प्रदान करने और जी-20 की तैयारियों के मद्देनजर हम दिल्ली की सड़कों को बेहतर बनाने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रहे है. 

इसी के तहत पीडब्ल्यूडी द्वारा रिंग रोड पर आईपी फ्लाईओवर से हनुमान सेतु तक की सड़क का सौंदर्यीकरण व सुदृढ़ीकरण का काम किया जाएगा. साथ ही सड़क के दोनों तरफ हरियाली का भी खास ख्याल रखा जाएगा.

PWD मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को सुरक्षित, सुगम और सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार का विजन अपने नागरिकों को विश्व स्तरीय सड़कें उपलब्ध करवा उन्हें यात्रा का बेहतर अनुभव देना है. इस कारण इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी दिल्ली द्वारा आधुनिकतम टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है, जिससे दिल्ली की सड़के यात्रियों की आवाजाही के लिए अधिक सुरक्षित बन सके. इससे शहर की सड़कों पर भीड़भाड़ तो कम होगी ही. साथ में यात्रियों के यात्रा समय को कम करने और ऊर्जा बचाने में मदद मिलेगी.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि सुदृढ़ीकरण के इस प्रोजेक्ट में सड़कों की मजबूती पर तो ध्यान दिया ही जाएगा. साथ ही इन सड़कों पर सभी मानकों का पालन करते हुए अच्छी गुणवत्ता की रोड मार्किंग भी की जाएगी. परियोजना के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा इन तीनों रोड स्ट्रेच के सुदृढ़ीकरण, फुटपाथ, सेंट्रल वर्ज सहित मानकों का ध्यान रखते हुए लेन मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क का कार्य भी किया जाएगा.

बता दें कि यह 4.60 किलोमीटर लंबी सड़क दिल्ली की महत्वपूर्ण सड़कों में से एक है. जहां सभी महात्मा गांधी सहित भारत के पूर्व प्रधानमंत्रियों की समाधि है और यहां बड़ी संख्या में पर्यटकों के साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य व्यक्ति आते है. जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दुनिया भर से लोगों को राजघाट सहित विभिन्न समाधियों की यात्रा करने की संभावना है. ऐसे में सरकार इस महत्वपूर्ण सड़क को नया स्वरूप देगी.

Trending news