G-20 Summit: गुरुग्राम में मेहमानों को सिखाए जाएंगे निरोग रहने के तरीके, की जा रहीं ये खास तैयारियां ​
Advertisement

G-20 Summit: गुरुग्राम में मेहमानों को सिखाए जाएंगे निरोग रहने के तरीके, की जा रहीं ये खास तैयारियां ​

G20 Summit: दिल्ली के 100 और गुरुग्राम के 200  बस क्यू शेल्टरों, हरियाणा राज्य परिवहन की 300 बसों और 200 विभागीय होर्डिंग पर शिखर सम्मेलन का प्रचार किया जा रहा है. रेलवे स्टेशनों पर लगी 100 डिजिटल स्क्रीनों पर सम्मेलन से संबंधित विज्ञापन प्रसारित किया जा रहा है. 

G-20 Summit: गुरुग्राम में मेहमानों को सिखाए जाएंगे निरोग रहने के तरीके, की जा रहीं ये खास तैयारियां  ​

गुरुग्राम: साइबर सिटी गुरुग्राम में 1 से 4 मार्च तक जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक होंगी. इसकी तैयारियों को लेकर उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लिया. इस बैठक में बताया गया कि सम्मेलन में आने वाले मेहमानों को रोज सुबह योग अभ्यास कराने की व्यवस्था की जाएगी. 

उपायुक्त ने कहा कि योग भारत की प्राचीन पद्धति है, जिसे अपनाकर व्यक्ति निरोगी रह सकता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी. 2015 से हर साल पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाता है. शिखर सम्म्मेलन में भाग लेने आने वाले मेहमानों के दिन की शुरुआत योग से होगी.गुरुग्राम प्रवास के दौरान सभी अतिथियों को प्रतिदिन सुबह योग के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए हरियाणा योग आयोग चार ऐसे योग प्रशिक्षकों का प्रबंध कर रहा है, जो योग आसन करके दिखाने के साथ मेहमानों को अंग्रेजी भाषा में उसे करने का सही तरीका सिखाएंगे. आयुष विभाग द्वारा योग अभ्यास करवाने की तैयारियां करवाई जाएंगी.

ब्रांडिंग के लिए की जाएंगी ये व्यवस्था 
इस सम्मेलन के महत्व के बारे में जन सामान्य को अवगत करवाने के लिए बड़े स्तर पर ब्रांडिंग कराई जाएगी. सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बताया कि 400 ऑटो रिक्शा और इतनी ही टैक्सी कैब पर इस इवेंट की ब्रांडिंग करवाई जा रही है.

इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के 100 और गुरुग्राम के 200  बस क्यू शेल्टरों, हरियाणा राज्य परिवहन की 300 बसों और 200 विभागीय होर्डिंग पर शिखर सम्मेलन का प्रचार किया जा रहा है. प्रदेशभर के सभी कॉमन सर्विस सेंटरो पर स्क्रीन पर जी-20 का लोगो प्रसारित हो रहा है. रेलवे स्टेशनों पर लगी 100 डिजिटल स्क्रीनों पर सम्मेलन से संबंधित विज्ञापन प्रसारित किया जा रहा है. यही नहीं गुरुग्राम से चलने वाली अंतरराज्यीय आठ वॉल्वो बसों को शिखर सम्मेलन से संबंधित सामग्री से पूरी तरह कवर किया गया है.

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण ने रेपिड मेट्रो के पिलर और प्लेटफार्म आदि पर सम्मेलन की सामग्री चस्पा करने के लिए एजेंसी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. गणतंत्र दिवस पर चली हरियाणा की झांकी, जिसमें धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र और भगवान श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप को प्रदर्शित किया गया था, को भी शिखर सम्मेलन के दौरान प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा. इसके साथ झांकी का विवरण और गीता का संदेश डिजिटल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, ताकि अतिथि उसके महत्व को समझ सकें. 

मेहमानों के भ्रमण की पूरी तैयारी 
सम्मेलन के प्रतिभागियों को कैमरा म्यूजियम, ट्रांसपोर्ट म्यूजियम, बायोडायवर्सिटी पार्क तथा साइबर हब में घूमने का विकल्प दिया जाएगा. वे अपनी इच्छानुसार इनमें से किसी भी जगह जा सकते हैं. इन जगहों के बारे में ब्रॉशर तथा डिजिटल तरीके से संक्षिप्त में बताया जाएगा. 

इस तरह संजोई जाएंगी बैठक की यादें 
उपायुक्त ने बैठक में बताया कि शिखर सम्मेलन के प्रतिभागी अतिथि सुल्तानपुर पक्षी विहार भी जाएंगे, जहां पर उनके स्वागत आदि की तैयारियां की जा रही हैं. उन्होंने ट्रैफिक पुलिस को इसके लिए ट्रैफिक प्लान तैयार करने के आदेश दिए हैं. इन प्रतिनिधियों से वहां पर पौधरोपण भी करवाया जाएगा, ताकि सम्मेलन की स्मृति भविष्य में बनी रहे. बैठक में नगराधीश दर्शन यादव, जिला आयुष अधिकारी डॉ. मंजू, जीएमडीए के एडवाइजर आरके शर्मा, चीफ प्रोटोकॉल ऑफिसर वत्सल, जिला वन्य प्राणी अधिकारी राजेंद्र प्रसाद सहित कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

इनपुट: देवेंद्र भारद्वाज 

Trending news