हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए नहीं खर्चने होंगे लाखों, दिल्ली के इस अस्पताल में मुफ्त मिलेगी सुविधा
Advertisement

हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए नहीं खर्चने होंगे लाखों, दिल्ली के इस अस्पताल में मुफ्त मिलेगी सुविधा

दिल्ली में AIMS और आर्मी अस्पताल के बाद अब राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल में भी हार्ट ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध हो गई है. RML अस्पताल में पहला हार्ट ट्रांसप्लांट कल यानी सोमवार को किया गया. राम मनोहर लोहिया के डॉक्टरों के साथ एम्स के डॉक्टरों ने इस सर्जरी में सहयोग किया.

 

हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए नहीं खर्चने होंगे लाखों, दिल्ली के इस अस्पताल में मुफ्त मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली: दिल्ली में केंद्र सरकार के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में सोमवार से फ्री हार्ट ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू हुई. सोमवार को RML अस्पताल में 32 साल की लक्ष्मी देवी को 15 साल की बच्ची के दिल लगाया गया. महिला अभी आईसीयू में है. बता दिं कि 15 साल की एक लड़की की रोड एक्सीडेंट में मृत्यू हो गई थी. इसके बावजूद भी उसने 6 लोगों को अंगदान कर उनकी जान बचा दी. 15 साल की लड़की ने 32 साल की लक्ष्मी देवी को नई जिंदगी देकर चली गई. बता दें कि दिल्ली में केंद्र सरकार के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल में सोमवार को पहला हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ. भागलपुर की रहने वाली 32 साल की लक्ष्मी देवी को इस 15 साल की बच्ची के दिल ने नई जिंदगी दी है.

15 साल की बासु नाम की लड़की का 15 अगस्त को रोड एक्सीडेंट हुआ और उसे चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती करवाया गया. लड़की मूल रुप से बिहार के लखीसराय की रहने वाली है. 20 अगस्त को ब्रेन डेड होने के बाद लड़की को बचाया नहीं जा सका. डॉक्टरों ने उसके बाकी अंगों को वेंटिलेटर पर चलाए रखा. इस बीच परिवार को अंगदान के बारे में समझाया गया. इसके बाद मृतका के दिहाड़ी मजदूर पिता आखिरकार मान गए. 21 अगस्त को नोटो हरकत में आया और अलर्ट जारी किया गया कि दिल, लिवर, कोर्निया, किडनी और पैंक्रियाज सुरक्षित किए गए हैं. इसके बाद दिल्ली राम मनोहर लोहिया अस्पताल और एम्स के डॉक्टर्स शाम को ही चंडीगढ़ रवाना हो गए और रात में फ्लाइट से दिल को प्रिजर्व करके दिल्ली ले आए. रात में करीब 10:30 बजे सर्जरी शुरु हुई जो 3 बजे पूरी की गई. 21 और 22 अगस्त की रात को ही ये ट्रांसप्लांट किया गया. 

ये भी पढ़ें: सिर्फ 5 रुपये में ले 'दिल्ली दर्पण' का मजा, जानें डिटेल्स

राम मनोहर लोहिया के डॉक्टरों के साथ एम्स के डॉक्टरों ने इस सर्जरी में सहयोग किया. महिला फिलहाल आईसीयू में है और डॉक्टरों की देखरेख में है. आरएमएल दिल के ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध कराने वाला दिल्ली का तीसरा सरकारी अस्पताल बन गया है. इससे पहले यह सुविधा एम्स और धौला कुआं स्थित आर्मी अस्पताल में थी.

Trending news