दिल्ली में फ्री बिजली सुविधा कब होगी खत्म, सीएम Arvind Kejriwal ने बता दिया वो समय
Advertisement

दिल्ली में फ्री बिजली सुविधा कब होगी खत्म, सीएम Arvind Kejriwal ने बता दिया वो समय

Delhi Assembly: दिल्ली बजट पर सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में जो काम 65 साल में हुए, उससे डबल काम हमने आठ साल में कर दिए. बीजेपी पर जुबानी हमला करते हुए उन्होंने सदन में कहा कि सरकार दिसंबर 2024 तक कूड़े के तीनों पहाड़ खत्म कर देगी.

दिल्ली में फ्री बिजली सुविधा कब होगी खत्म, सीएम Arvind Kejriwal ने बता दिया वो समय

नई दिल्ली : दिल्ली का वित्त वर्ष 2023-24 का बजट आज ध्वनिमत से पास कर दिया गया. दिल्ली विधानसभा के स्पीकर ने कहा कि संविधान में प्रस्ताव है कि विधानसभाओं में स्वायत सचिवालय होता है, लेकिन दिल्ली विधानसभा की सीमित शक्तियों पर भी अंकुश लगाने कि कोशिश हो रही है. अधिकारी विधानसभा की कार्यवाही में बाधा डालने की कोशिश कर रहे हैं. यह विशेषाधिकार हनन का मामला है. इधर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली बजट पर सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी पर भी जमकर हमला बोला. 

केजरीवाल ने कहा, हमने दिल्ली में छोटे बच्चों की पढ़ाई के लिए तो काफी इंतज़ाम किए हैं. उन्होंने शिक्षा मंत्री आतिशी से एडल्ट लिटरेसी प्रोग्राम की व्यवस्था करने का भी निवेदन किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में जो काम 65 साल में हुए, उससे डबल काम हमने आठ साल में कर दिए.

ये भी पढ़ें: Supreme Court ने UP निकाय चुनाव का रास्ता किया साफ, OBC को मिलेगा आरक्षण

 

दिल्ली के सीएम ने कहा, शिक्षा और स्वास्थ्य का काम तो सबको पता है, इसलिए आज वह इस बारे में बात नहीं करेंगे. दिल्ली में सब फ्री है, उसके बावजूद बजट मुनाफे में है. जब हम सरकार में आए तो बहुत प्रोजेक्ट पेंडिंग थे. 1998 से 2015 तक 193 KM मेट्रो विस्तार हुआ. 2015 से लेकर 20 23 तक 390 KM मेट्रो बनी. इस पर जब भाजपा के विधायकों ने कहा कि केंद्र सरकार के जरिये ही हुआ यह, इस पर केजरीवाल ने कहा, सब आपने ही किया. इस सृष्टि की रचना ही 2014 में हुई थी. हम तो जो भी काम करते हैं, उनका (पीएम मोदी) नाम लेकर करते हैं.

आठ साल में 5138 किमी पानी की पाइपलाइन बिछवाई 
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली उन चुनिंदा शहरों में है, जहां  बसों में महिलाओं का सफर मुफ्त है. तीन साल में सौ करोड़ से ज्यादा बार महिलाओं ने मुफ्त यात्रा की है. आज दिल्ली देश का EV कैपिटल है. 65 साल तक दिल्ली की 227 कॉलोनियों में सीवर की लाइन थी. आठ साल में हमने 747 कॉलोनियों में लाइन बिछा दी है. हमने आठ साल में सीवेज ट्रीटमेंट की क्षमता और वाटर सप्लाई को डबल कर दिया है. आठ साल में 5138 किमी पानी की पाइपलाइन दिल्ली में डाली गई है.

ट्री कवर देशभर में सबसे ज्यादा 
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन पार्टियों ने राजनीति के साथ-साथ दिल्ली की हवा भी खराब कर दी. हमने इसका शुद्धीकरण शुरू कर दिया. 2016 में 26 दिन ऐसे थे जो सीवीयर पॉलुशन वाले थे, पिछले साल ऐसे केवल छह दिन रहे. दिल्ली में पर कैपिटा ट्री कवर देश भर में सबसे ज्यादा है.आज मोहल्ला क्लिनिक में हर साल दो करोड़ लोग इलाज कराते हैं. आज दिल्ली में पावर कट नहीं लगते हैं. ट्रांसमिशन लॉस आज सात फीसदी से कम है, जो दुनिया में सबसे कम है.

एक साल बाद नहीं दिखेंगे किसी सड़क पर गड्ढे 
केजरीवाल ने कहा, इंफ्रास्ट्रक्चर को बूस्ट देने के लिए यह सबसे बेहतर बजट है. इसके लिए करीब 21 हजार करोड़ का बजट है. पीडब्ल्यूडी की सड़कों के ब्यूटीफिकेशन के लिए काम किया जाएगा. मैकेनिकल स्वीपिंग होगी. एक साल में कोई गड्ढा नहीं दिखेगा. हमने 28 फ्लाईओवर बनाए। 29 और बनाने जा रहे हैं. तीन डबल डेकर फ्लाईओवर बन रहे हैं. 2025 तक 10 हजार से ज्यादा बसें होंगी. इनमें से 80 फीसदी इलेक्ट्रिक होंगी. 57 डिपो को इलेक्ट्रिक बनाया जा रहा है. लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए मोहल्ला बसें चलाई जा रही हैं.

केजरीवाल ने कहा, इस साल 1317 कच्ची कॉलोनियों ने सीवर कनेक्शन डालेंगे. अभी तक एमसीडी में इनकी सरकार थी. इनके (बीजेपी) प्लान के अनुसार 197 साल लगते कूड़े के पहाड़ को खत्म करने में. मैं आज  सदन में जिम्मेदारी से कह रहा हूं कि दिसंबर 2024 तक कूड़े के तीनों पहाड़ खत्म कर देंगे. 

इंदौर को पीछे छोड़ने का वादा 
दिल्ली के सीएम ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में अब तक सबसे खराब शहर का दर्जा मिलता था, लेकिन हम कुछ साल में इंदौर को पीछे छोड़ देंगे. 100 महिला मोहल्ला क्लिनिक के साथ ही मेट्रो मोहल्ला क्लिनिक बना रहे हैं. 24 घंटे पानी के लिए 2025 तक हर दिन 1240 MGD पानी प्रोड्यूस करेंगे, अभी यह क़रीब 1000 एमजीडी है.

बिजली सब्सिडी बंद नहीं होगी 
अरविंद केजरीवाल ने कहा, भाजपा शासित राज्यों में कोई भी सुविधा जनता को फ्री में नहीं दी जा रही है. फिर भी उनका घाटे का बजट है. हमने दिल्ली में फ्री बिजली दी है. 24 घंटे बिजली आती है, लेकिन ये भाजपा के लोगों को बहुत चुभ रहा है. तरह-तरह के षड्यंत्र किए जा रहे हैं, लेकिन जब तक मैं हूं दिल्ली की बिजली सब्सिडी को बंद नहीं होने ‌दूंगा. 

Trending news