Fatehabad News: SYL के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत बोले- अब बस सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंतजार
Advertisement

Fatehabad News: SYL के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत बोले- अब बस सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंतजार

Fatehabad News: SYL के मुद्दे पर बोलते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा कि हमने अपने स्तर पर बात करने के सारे प्रयास कर लिए हैं. अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर का इंतजार है.

 

Fatehabad News: SYL के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत बोले- अब बस सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंतजार

Fatehabad News: केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने आज फतेहाबाद का दौरा किया. अपने दौरे के दौरान उन्होंने जहां कार्यकर्ताओं से भेंट की वहीं व्यापारियों के एक सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरे के दौरान मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार में भारत और भारतीय का सम्मान पूरे विश्व में बढ़ा है. भारत लिए यह 9 साल का समय बेमिसाल रह है. उन्होंने कहा कि इन 9 वर्षों में मौजूदा सरकार ने भारत को विकसित भारत बनाने में कई कदम चलकर पूरे किए हैं.

ये भी पढ़ें: Wrestlers Case: दिल्ली पुलिस के हाथ जांच जारी रखने का अधिकार, नाबालिग के पिता का बयान मामले में निर्णायक नहीं

SC के निर्णय का इंतजार
एसवाईएल के मुद्दे पर पूछे गए सवाल पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार सचिवों एवं मुख्य सचिवों की बात हुई. उनके साथ मुख्यमंत्रियों स्तर की बात करने के सब प्रयास किए, लेकिन अब थककर सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट फाइल कर सुप्रीम कोर्ट से अपना दूसरा निर्णय सुनाने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि अब इस मामले में माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय सुनाए जाने तक का इंतजार करना होगा. पेयजल की स्थिति को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूरे विश्व के सामने पेयजल की चुनौती है और भारत के सामने तो यह दोहरी हो जाती है, क्योंकि आबादी के मामले में भारत, पूरे विश्व की 18 फीसदी वाला देश है, इसके अलावा विश्व की 20 फीसदी केटल आबादी भी है, मगर दुनिया के पेयजल का केवल 4 प्रतिशत ही भारत में है. 

50 हजार अमृत सरोवर बने
उन्होंने कहा कि भूमिगत पेयजल पर हमारी निर्भरता सर्वाधिक है. उन्होंने कहा कि भूगर्भीय जल के भंडारों पर नया दबाव पैदा हुआ है. 2014 तक जाते-जाते देश का लगभग 20 प्रतिशत भूगर्भ का जल सिमट रहा था, खतरनाक श्रेणी में आ गए थे, सेफ जोन की संख्या घट गई थी. इसको लेकर सरकार ने कई कदम उठाए, पिछले 3 वर्षों में देश में 48 लाख जल संरचना विकसित किए गए. बरसात पानी को संरक्षित करने के लिए अनेक कार्यक्रम प्रांरभ किए गए. देश में 50 हजार अमृत सरोवर बने, 50 हजार विचारधीन है. देश में भूगर्भीय पानी के जो घटने का ट्रेंड था. उसे सरकारों के प्रयासों से इसे रिवर्स करने में कामयाबी प्राप्त की है.

महिलाओं के सिर से उतारा मटका
हर घर नल- हर घर जल अभियान पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश में 9 करोड़ घरों की महिलाओं के सिर से मटका उतारने में हम कामयाब हुए हैं. 3 करोड़ 23 लाख घरों तक पानी पहुंचता था आज साढ़े 12 करोड़ के आंकड़े को छूने वाला है. उन्होंने कहा 3 लाख 60 हजार करोड़ के निवेश से देश में हर घर तक पीने का पानी 2024 तक पहुंचे इस लक्ष्य से काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस अभियान में कुछ राज्य ऐसे हैं जो प्रगति की दौड़ में पीछे हैं, नीचे के पायदान छतीसगढ़, झारखंड, राजस्थान, पश्चिम बंगाल शामिल हैं. उन्होंने कहा कि जो राज्य उदासीनता बरत रहे हैं, उनमें गति प्रदान करने की आवश्यकता है. राजस्थान चुनावों में सीएम का चेहरे संबंधी पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि यह तय करने का अधिकार पार्टी के संसदीय बोर्ड के पास है. किसी डिक्लेयर चेहरे पर चुनाव नहीं लड़ा जाएगा.

Input: Ajay Mehta

Trending news