Farmer Protest: किसानों के प्रदर्शन पर केंद्र सरकार ने उठाए सवाल, गिनाई 10 साल की उपलब्धियां
Advertisement

Farmer Protest: किसानों के प्रदर्शन पर केंद्र सरकार ने उठाए सवाल, गिनाई 10 साल की उपलब्धियां

Farmer Protest: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा ' X' पर एक पोस्ट किया गया है, जिसमें केंद्र सरकार ने पंजाब के किसानों के आंदोलन पर सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार के 10 साल का लेखा-जोखा पेश किया गया है. 

Farmer Protest: किसानों के प्रदर्शन पर केंद्र सरकार ने उठाए सवाल, गिनाई 10 साल की उपलब्धियां

Farmer Protest: पंजाब के किसानों के दिल्ली कूच का आज चौथा दिन है. लगातार 4 दिन से किसान MSP सहित कई अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं प्रदर्शनकारी किसानों को दूसरे किसान संगठनों का भी साथ मिल रहा है. दूसरी ओर प्रशासन द्वारा भी लगातर प्रदर्शन रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. अब तक केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच भी 3 बार बैठक हो चुकी हैं. हालांकि, सभी बैठक बेनतीजा रहीं. इस बीच रविवार को एक बार फिर किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के बीच बैठक होगी. इस बीच केंद्र सरकार का एक पोस्ट भी चर्चा में है, जिसमें केंद्र सरकार ने पंजाब के किसानों के प्रदर्शन पर सवाल उठाए हैं. 

केंद्र सरकार का पोस्ट
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) द्वारा ' X' पर एक पोस्ट किया गया है, जिसमें केंद्र सरकार ने पंजाब के किसानों के आंदोलन पर सवाल उठाते हुए लिखा कि 'किसान सोचें... तीनों कृषि कानून रद्द कर दिए गए. किसानों से गेहूं, धान और कपास को केंद्र सरकार शत-प्रतिशत पैसे देकर खरीदती है.' इसके साथ ही इस पोस्टर में केंद्र सरकार द्वारा पिछले 10 सालों में किसानों के लिए किए गए कार्यों का लेखा-जोखा भी पेश किया गया है. 

 

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए पिछले 10 साल में किए गए काम

- कृषि बजट में हुई 5 गुना वृद्धि. कृषि आधारित बुनियादी सुविधा के लिए हुई निवेश में बढ़ोत्तरी. किसानों की हर जरूरत पूरी करने के लिए पीएम किसान समृद्धि केंद्र स्थापित किए गए.
- उर्वरक उत्पादन व सब्सिडी में बढ़ोतरी. नीम कोटेड यूरिया की उपलब्धता बढ़ी. इसके साथ ही अब यूरिया सीधा किसान के पास पहुंचता है. 
- पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना मिल रही 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता, अब तक 2.8 लाख करोड़ की सम्मान निधि आवंटित.
- प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से किसानों को वृद्धावस्था में मिल रही सामाजिक सुरक्षा.
-  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से फसल नुकसान कवर का दायरा बढ़ा, 1.54 लाख करोड़ की बीमा राशि. टेक्नोलॉजी के उपयोग से बीमा तुरंत पास होते हैं.
- देशभर में 1389 मंडियां ई-नाम पर रजिस्टर्ड हैं, जिससे करोड़ों किसान अपनी मनपसंद मंडी में ऑनलाइन फसल बेच सकते हैं. 
- 22 फसलों के MSP में ऐतिहासिक वृद्धि.
- आजादी के बाद पहली बार, लागत मूल्य पर कम-से-कम 50% रिटर्न की गारंटी सुनिश्चित करते हुए 22 फसलों की MSP बढ़ाई गई.
- नमो ड्रोन दीदी योजना से ड्रोन की खरीददारी पर 80% राहत. महिलाओं की स्थानीय कृषि आपूर्ति श्रृंखला में साझेदारी
- धरती पुत्र को भारत रत्न -अन्नदाताओं का सम्मान करते हुए किसान पुत्र चौधरी चरण सिंह  और हरित क्रांति के प्रेरक डॉ. स्वामीनाथन को भारत रत्न.

 

Trending news