Delhi News: ईस्ट दिल्ली में लोगों को मिलेगा नया अस्पताल, जिसमें होगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1788626

Delhi News: ईस्ट दिल्ली में लोगों को मिलेगा नया अस्पताल, जिसमें होगी ये सुविधाएं

Delhi Latest News: केजरीवाल सरकार ईस्ट दिल्ली के लोगों नए अस्पताल की सौगात देने वाली है. गुरु तेग बहादुर अस्पताल की नई बिल्डिंग का कार्य जल्द पूरा हो जाएगा इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री ने दी. उन्होंने कहा कि अस्पताल का कार्य लगभग जल्द पूरा होने वाला है. यहां लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा.

Delhi News: ईस्ट दिल्ली में लोगों को मिलेगा नया अस्पताल, जिसमें होगी ये सुविधाएं

Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देशों का पालन करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड अलाइड साइंसेज (IHBAS) और गुरु तेग बहादुर अस्पताल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केजरीवाल सरकार ईस्ट दिल्ली के लोगों को जल्द नए अस्पताल की सौगात देगी. गुरु तेग बहादुर अस्पताल की नई बिल्डिंग का कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा. वहीं इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड अलाइड साइंसेज में इलाज करा रहे मरीजों से मुलाकात कर स्वास्थ्य मंत्री ने उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और व्यवस्थाओं को बारीकी से जांचा. स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अस्पताल प्रशासन को सभी अव्यवस्थाओं को दूर कर मरीजों को किफायती और गुणावत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए. साथ ही कहा कि मरीजों की बीमारी की गंभीरता को देखते हुए प्राथमिकता के अधार पर इलाज दिया जाए.

निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने IHBAS में आपातकालीन सेवाओं (Psychiatry and Neuroscience), न्यूरो-इमेजिंग सेवाओं (CT Scan), न्यूरोलॉजी वार्ड और आईसीयू समेत संस्थान की विभिन्न सुविधाओं का जायजा लिया. हालांकि, मरीज IHBAS की सेवाओं से संतुष्ट दिखें. किसी मरीज या तीमारदार ने किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं की. इस दौरान मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सुनिश्चित किया कि अस्पताल में कोई दलाल मरीजों से वसूली तो नहीं कर रहा. इसे लेकर निरीक्षण के दौरान अस्पताल में पर्चा बनाने की लाइन में लगे लोगों और अस्पताल में एडमिट मरीजों से बातचीत की. 

साथ ही स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर अस्पताल प्रबंधन द्वारा किए जा रहे दावों की हकीकत जानी. यहां इलाज के लिए आए लोगों को बताया कि अगर कोई व्यक्ति अस्पताल में उन्हें भ्रमित करें या उनसे आर्थिक लाभ उठाने की कोशिश करें तो इसकी जानकारी तुरंत अस्पताल प्रशासन को दी जाए, ताकि उसके खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार संस्थान को इसके विकास के लिए हर संभव सहायता प्रदान कर रही है. जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: मेट्रो स्टेशनों पर Baby Feeding Room की मांग पर DMRC ने कहा- ऐसा संभव नहीं

 

इसके अलावा IHBAS में लोगों की सहूलियत के लिये स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल के परिसर में नई ओपीडी बिल्डिंग बनाने के निर्देश दिए. दरअसल, यहां कई राज्यों से मरीज इलाज के लिए आते हैं. ऐसे में ओपीडी काउंटर्स पर भीड़ हो जाती है. इसलिए लोगों को घंटों कतार में न लगना पड़े, इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने नई ओपीडी बिल्डिंग के निर्माण और ओपीडी काउंटर्स बढ़ाने के लिए निर्देशित किया है. इसके निर्माण के बाद यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों को ओपीडी तक पहुंचने से पहले लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा.

इस दौरान उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से दिल्ली अपने भाई का इलाज करने आए एक व्यक्ति ने बताया कि मेरे भाई अमित की तबीयत काफी समय से खराब थी. वह साइकेट्रिक पेशेंट है. इसलिए इलाज के लिए उसे डायरेक्ट IHBAS लेकर आया. यहां पहुंचते ही अस्पताल में तुरंत उनके भाई को भर्ती करा दिया गया. उन्हें करीब 20-25 दिन अस्पताल में भर्ती हुए हो गए हैंऔर तब से लेकर अब तक किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. उन्होंने कहा कि अस्पताल में इलाज के लिए किसी की सिफारिश की जरूरत पड़ी. दिल्ली सरकार ने बहुत अच्छी व्यवस्था की है. दवाईयां भी मुक्ति मिल रही है और पौष्टिक भोजन की भी व्यवस्था है. डॉक्टर भी उनके भाई का ट्रीटमेंट बेहतर तरीके से कर रहे है.

इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज गुरु तेग बहादुर अस्पताल की नई बिल्डिंग का निरीक्षण करने पहुंचे. साथ ही अधिकारियों को नए अस्पताल का शेष कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए. स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यहां पर करीब 1912 बेड का आईसीयू अस्पताल प्रपोज्ड था. कोरोना महामारी के दौरान आईसीयू बेड की आवश्यकता के चलते इसे आईसीयू अस्पताल बनाया गया था. अब इसे नॉर्मल अस्पताल में कन्वर्ट किया जाएगा. 

यह बिल्डिंग करीब 80 फीसदी बनकर तैयार है. जल्द ही अतिरिक्त कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा. इस अस्पताल में बेड की क्षमता पहले से कम होगी. इस नए जनरल अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर, ओपीडी हॉल समेत विभिन्न डायग्नोस्टिक सुविधाएं जनता को मिलेगी. ईस्ट दिल्ली के लोगों को केजरीवाल सरकार जल्द ही इस नए अस्पताल की सौगात देगी. वहीं विधायक राजेंद्र पाल गौतम ने क्षेत्र के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के प्रयासों से यमुनापार के लोगों को एक बड़ा अस्पताल मिलने वाला है. 

Trending news