कौन हैं और कहां से आते हैं दृष्टि कोचिंग वाले Dr Vikas Divyakirti, जो हैं UPSC एस्पिरेंट्स के तारणहार
Advertisement

कौन हैं और कहां से आते हैं दृष्टि कोचिंग वाले Dr Vikas Divyakirti, जो हैं UPSC एस्पिरेंट्स के तारणहार

Dr Vikas Divyakirti: 'दृष्टि IAS' कोचिंग इंस्टीट्यूट के संस्थापक डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने IAS ऑफिसर बनने के महज 1 साल बाद अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और IAS ऑफिसर की जगह शिक्षक बन गए. आज वो  UPSC परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए द्रोणाचार्य से कम नहीं हैं. 

कौन हैं और कहां से आते हैं दृष्टि कोचिंग वाले Dr Vikas Divyakirti, जो हैं UPSC एस्पिरेंट्स के तारणहार

Dr. Vikas Divyakirti: दिल्ली का नाम लेते ही लोगों के दिमाग में जो सबसे पहली बात आती है वो है UPSC परीक्षा की तैयारी. हर साल लाखों की संख्या में छात्र देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास करने का सपना लेकर दिल्ली आते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे शिक्षक के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने IAS ऑफिसर की नौकरी छोड़कर एक शिक्षक के रूप में अपना जीवन बिताने का फैसला किया. 

डॉ विकास दिव्यकीर्ति 
डॉ विकास दिव्यकीर्ति ये वो नाम है जिसके बारे में आज हर कोई जानना चाहता है. 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा में जन्मे विकास बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे. इनके माता-पिता दोनों हिंदी साहित्य के प्रोफेसर थे, जिसकी वजह से शुरुआत से ही इनका लगाव भी हिंदी की तरफ रहा. डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से BA, हिंदी साहित्य में MA, M.Phil और PhD की है.  इसके अलावा इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय और भारतीय विद्या भवन से अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में पोस्ट ग्रेजुएट भी किया है. 

1996 में UPSC परीक्षा पास की
डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने अपने जॉब की शुरुआत एक शिक्षक के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय से की और वर्ष 1996 में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की. IAS ऑफिसर बनने के बाद उन्हें गृह मंत्रालय में नियुक्ति मिली लेकिन शिक्षक के रूप में बच्चों को पढ़ाना डॉ विकास को ज्यादा पसंद था, जिसकी वजह से उन्होंने एक साल में ही अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. 

1999 में 'दृष्टि IAS' कोचिंग इंस्टीट्यूट की शुरुआत
देश की सबसे बड़ी नौकरी को छोड़ने के बाद डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने साल 1999 में 'दृष्टि IAS' कोचिंग इंस्टीट्यूट की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य सरल और सहज भाषा में बच्चों को IAS की तैयारी कराना था. इनकी पत्नी डॉक्टर तरुण वर्मा भी इस कोचिंग संस्थान की Director हैं.  डॉ विकास समसामयिक मुद्दों की मासिक पत्रिका 'दृष्टि करेंट अफेयर्स टुडे' का संपादन भी करते हैं. 

2017 में शुरू किया यूट्यूब चैनल
डॉ विकास दिव्यकीर्ति का यूट्यूब पर दृष्टि आईएएस के नाम से यूट्यूब चैनल है, जिसके लगभग 90 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं 

हिंदी में तैयारी करने वाले छात्रों के लिए द्रोणाचार्य
देश की प्रमुख भाषा हिंदी है, जिसकी वजह से देश के ज्यादातर बच्चे हिंदी भाषा में तैयारी करना चाहते हैं. दृष्टि IAS कोचिंग इंस्टीट्यूट हिंदी भाषा में तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक ऐसी जगह है जहां सरल, सहज भाषा में बच्चों को तैयारी कराई जाती है. 

Trending news