क्या आप जानते हैं कि बल्लीमारान की तंग गलियों में है Razia Sultan का मकबरा?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1361175

क्या आप जानते हैं कि बल्लीमारान की तंग गलियों में है Razia Sultan का मकबरा?

दिल्ली एक ऐतिहासिक धरोहरों का शहर माना जाता है. यहां देश की कई ऐतिहासिक जगहें हैं जो दूर-दूर से लोग देखने आते हैं. दिल्ली में लोग घूमने के इरादे से आते हैं तो लाल किला, कुतुबमीनार, इंडिया गेट, अक्षरधाम और कनॉट प्लेस जैसी जगह ही घूमते हैं.

क्या आप जानते हैं कि बल्लीमारान की तंग गलियों में है Razia Sultan का मकबरा?

Delhi Monuments: दिल्ली एक ऐतिहासिक धरोहरों का शहर माना जाता है. यहां देश की कई ऐतिहासिक जगहें हैं जो दूर-दूर से लोग देखने आते हैं. दिल्ली में लोग घूमने के इरादे से आते हैं तो लाल किला, कुतुबमीनार, इंडिया गेट, अक्षरधाम और कनॉट प्लेस जैसी जगह ही घूमते हैं. लेकिन दिल्ली में इन जगहों के अलावा भी ऐसी जगह है जिनके बारे में लोग बहुत कम जानते है. इतना ही नहीं दिल्ली में लंबे समय से रह रहे लोग भी यहां के कई ऐतिहासिक और शानदार जगह नहीं घूम पाते हैं. यहां तक कि ट्रैवल एजेंसियों भी इन जगहों के बारे में नहीं जानती होंगी. आज हम आपको पुरानी दिल्ली में सथ्ति रजिया-अल-दीन मकबरा  के बारे में बताएंगे. इसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा या नहीं भी सुना होगा. तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

ये भी पढ़ें: Delhi Monuments: दिल्ली की ऐसी जगहें जो वक्त के साथ हो गईं गुमनाम, ट्रैवल एजेंसियां भी नहीं बता पाएंगी नाम

Turkman Gate पर स्थित है मकबरा
दिल्ली की पहली महिला शासक रजिया बेगम सुल्तान का मकबरा एक रहस्य है. पुरानी दिल्ली के तुर्कमान गेट के बल्लीमारान इलाके के पास स्थित रजिया सुल्तान की क्रब गुमनाम चीजों की तरह है.  बता दें कि रजिया बेगम ने दिल्ली पर 1236 से 1240 तक राज किया था. पुरातत्व, इतिहास, धरोहर, पर्यटन हर लिहाज से यह मकबरा अपनी अच्छी खासी अहमियत रखता है, लेकिन बदहाली में अब ये ऊंचे मकानों के बीच कहीं खो गया है. ऐसा माना जाता है कि रजिया सुल्तान को उनके पति अल्तुनिया की सेना ने बगावत कर उन्हें यहीं मार गिराया था, जिसके बाद उन्हें यहीं दफ्ना दिया गया.

तंग गलियों के बीच मकबरा 
रजिया बेगम सुल्तान के मकबरे तक पहुंचने के लिए आपको बल्लीमारान की तंग गलियों से होकर गुजरना होगा. कचरे के ढेर से अडी तंग गलियों से होतो हुए एक भोजला पहाड़ी है. जहां से रजिया बेगम के मकबरे पर पहुंचा जा सकता है. लोगों को इस जगह के बारे में नहीं पता है, लेकिन इतिहास में रुचि रखने वाले लोगों और विदेशी टूरिस्ट यहां भटकते हुए पहुंचते हैं. यहां पहुंचने के लिए नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पास है. मेट्रो स्टेशन के बाद पैदल ही चलकर आप यहां तक पहुंच सकते हैं.  

ये भी पढ़ें: हार्ट अटैक से Raju Srivastav की मौत, जानें इसके क्या है कारण और लक्षण

पिता की मौत के बाद दिल्ली की सुल्तान बनी रजिया बेगम ने पर्दा प्रथा को खत्म कराया था. एक बहादुर महिला शासक के रूप में इतिहास में उन्हें जाना जाता है. लेकिन ये कितने अफसोस की बात है जिस महिला शासक ने दिल्ली को चलाया, उस पर राज किया, इतने अच्छे काम किए उसका ही मकबरा आज आबादी की बसावट के बीच कही खो कर रह गया. इनके मकबरे के बीच चारों तरफ ऊंचे मकान बने हैं और एक पतली गली मकबरे तक आने के लिए है. 

अब इस मकबरे पर स्थानी लोग नमाज पढ़ने के लिए आते है. बता दें कि रजिया एक प्रभावशाली शासक थी और उसमे एक शासक के सभी गुण थे. 

Trending news