Dhanteras: दिल्लीवाले करेंगे दिल खोलकर शॉपिंग, देशभर में 40 हजार करोड़ रुपये का व्यापार
Advertisement

Dhanteras: दिल्लीवाले करेंगे दिल खोलकर शॉपिंग, देशभर में 40 हजार करोड़ रुपये का व्यापार

दिवाली के त्योहारों के सीजन की श्रृंखला में मूल रूप से धनतेरस का त्योहार दिल्ली सहित देश के व्यापारियों के लिए माल की बिक्री का बड़ा दिन है. जिसको लेकर देशभर में व्यापारियों ने बड़ी तैयारियां की हुई है.

Dhanteras: दिल्लीवाले करेंगे दिल खोलकर शॉपिंग, देशभर में 40 हजार करोड़ रुपये का व्यापार

नई दिल्ली: दिवाली के त्योहारों के सीजन की श्रृंखला में मूल रूप से धनतेरस का त्योहार दिल्ली सहित देश के व्यापारियों के लिए माल की बिक्री का बड़ा दिन है. जिसको लेकर देशभर में व्यापारियों ने बड़ी तैयारियां की हुई है. देश के कुछ हिस्सों में आज धनतेरस मनाया जा रहा है.

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation of All India Traders) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की आज और कल दो दिनों में धनतेरस के मौके पर देशभर में लगभग 15 हज़ार करोड़ रुपये और कल लगभग 25 हज़ार करोड़ रुपये से जोड़कर लगभग 40 हज़ार करोड़ रुपये के रिटेल व्यापार का अनुमान है.

CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की धनतेरस के दिन सिद्धि विनायक गणेश, धन की देवी महालक्ष्मी और श्री कुबेर की पूजा होती है. इस दिन नई वस्तुएं खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन खास तौर पर सोना चांदी के आभूषण और अन्य वस्तुएं, सभी प्रकार के बर्तन, रसोई का सामान, गाड़ी, कपड़े और रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली का सामान और कंप्यूटर एवं कंप्यूटर से जुड़े उपकरण, मोबाइल , बही खाते, फर्नीचर, एकाउंटिंग का अन्य सामान आदि विशेष रूप से खरीदे जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: धनतेरस पर इन 5 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, होगी धन की बरसात

ऑल इंडिया ज्वेलर्स (All India Jewellers) एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन (Goldsmith Federation) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने बताया की देशभर के ज्वेलर्स में धनतेरस की बिक्री को लेकर बड़ा उत्साह है. जिसके लिए व्यापारियों ने काफी तैयारियां की हुई है. सोने-चांदी, डायमंड आदि के नये डिजाइन के गहने समेत अन्य वस्तुओं का अच्छी मात्रा में स्टॉक रखा गया है. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही इस वर्ष आर्टिफिशियल ज्वेलरी की भी बाजारों बड़ी मांग दिखाई दे रही है. वहीं सोने चांदी के सिक्के एवं मूर्तियों को भी धनतेरस पर बड़ी मात्रा में खरीदा जाना संभावित है. हालांकि रविवार छुट्टी का दिन है पर फिर भी ज्वैलर्स की दुकानें खुली रहेंगी.

CAIT के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा और प्रदेश महामंत्री देव राज बवेजा ने बताया की दिल्ली में कल धनतेरस के दिन चांदनी चौक, दरीबा कलां, मालीवाड़ा, सदर बाजार, कमला नगर, अशोक विहार, मॉडल टाउन, शालीमार बाग, वजीरपुर, पितामपुरा, राजौरी गार्डन, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, ग्रीन पार्क, यूसुफ़ सराय, लाजपत नगर, प्रीत विहार, शाहदरा और लक्ष्मी नगर सहित विभिन्न बाज़ारों में सामानों की बिक्री में विशेष रूप से वृद्धि होने की संभावना है. 

Trending news