Dhanteras 2022: झाड़ू खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल, अगर हुई गलती तो होगा बहुत नुकसान
Advertisement

Dhanteras 2022: झाड़ू खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल, अगर हुई गलती तो होगा बहुत नुकसान

Dhanteras: धनतेरस  के दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है और झाड़ू खरीदने उससे भी ज्यादा शुभ माना जाता है. झाड़ू खरीदने के बाद लोग इसकी पूजा भी करते हैं. 

 

Dhanteras 2022: झाड़ू खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल, अगर हुई गलती तो होगा बहुत नुकसान

Dhanteras 2022 Festival: धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन लोग सोना, चांदी, बर्तन और गोमती चक्र खरीदना शुभ मानते हैं. इसके साथ ही लोग धनतेरस पर झाड़ू भी खरीदते हैं. ऐसा कहा जाता है कि धनरतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, लेकिन खरीदते समय कुछ खास बातों का पर ध्यान देना  चाहिए जिससे कि कुछ बड़ी गलती न हो जाए. 

झाड़ू को कहां न रखें
धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से आर्थिर वृद्धि होती है. इस बात का विशेष ध्यान दें कि कोई भी झाड़ू खरीदकर न लाएं, सिर्फ सीक वाली या फूल झाड़ू खरीदकर लाएं. नई झाड़ू को कीचन या बेडरूम में न रखें और साथ ही झाड़ू को पलंग के नीचे और अलमारी के पास भी नहीं रखें. 

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2022: धनतेरस पर अपने खास लोगों को भेंजे ये खास संदेश

खरीदें घनी झाड़ू
झाड़ू खरीदते समय इस बात पर खास ध्यान दें कि झाड़ू घनी होनी चाहिए और मुरझाई झाड़ू को नहीं खरीदना चाहिए. झाड़ू लेते समय से भी देख लें कि उसकी तीलियां अच्छी कंडीशन में हो. 

न खरीदें प्लास्टिक की झाड़ू
धनतेरस पर प्लास्टिक की झाड़ू नहीं खरीदें. इस दिन प्लास्टिक का कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए. प्लास्टिक को एक अशुद्ध धातु माना जाता है इसलिए शुभ अवसर पर प्लास्टिक खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2022: दिल्ली में कब मनाई जाएगी धनतेरस 22 या 23? जानें डेट और शुभ मुहूर्त

झाड़ू खरीदने के बाद क्या करें
धनतेरस पर झाड़ू खरीदने के बाद उसका सीधे इस्तेमाल न करें. धनतेरस की पूजा में सबसे पहले पुरानी झाड़ू की पूजा करें उसके बाद नई झाड़ू की पूजा करें. इसके बाद आप खरीदी हुई इस नई झाड़ू का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

धनतेरस पूजा विधि
धनतेरस की पूजा शाम को घर की उत्तर दिशा में करें. वहां भगवान कुबेर और धनवंतरी की स्थापना करें. दोनों के सामने दिया जलाएं. इसके बाद कुबेर को सफेद और धनवंतरी को पीली मिठाई चढ़ाएं. इसके बाद धन कुबेर और धनवंतरी की अराधना करें. दिवाली के दिन कुबेर को जहां आप पैसे रखते हैं वहां रख दें और धनवंतरी को पूजा वाली जगह पर स्थापित कर दें. 

Trending news