Dhanteras पर भूलकर भी न करें इन चीजों को खरीदने की गलती, घर में आएगी दरिद्रता
Advertisement

Dhanteras पर भूलकर भी न करें इन चीजों को खरीदने की गलती, घर में आएगी दरिद्रता

Dhanteras Shopping: धनतेरस के दिन किसी भी तरह का सामान खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिनको इस दिन बिल्कुल भी नहीं खरीदना चाहिए. 

 

Dhanteras पर भूलकर भी न करें इन चीजों को खरीदने की गलती, घर में आएगी दरिद्रता

Dhanteras 2022: धनतेरस से ही दिवाली के शुभ पर्व की शुरुआत हो जाती है. इस दिन माता लक्ष्मी, भदवान कुबेर और भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है. धनतेरस को धनवंतरी त्रयोदशी भी कहा जाता है. धनतेरस पर सामान खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन लोग सोना, चांदी, बर्तन, आदि सामान खरीदते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें इस दिन खरीदने से बचना चाहिए. इनके खरीदने जाने पर घर में दरिद्रता आती है तो चलिए इन के बारे में जानते हैं. 

1. नुकीली वस्तुएं: धनतेरस पर खरीदारी के समय इस बात का विशेष ध्यान दें कि भूलकर भी इस दिन धारदार या नुकीली वस्तुएं न खरीदें. जैसे चाकू, कैंची, कट्टर, आदि ऐसी मान्यता है कि इन चीजों को धनतेरस पर खरीदना शुभ होता है. 

2. काली वस्तुएं: धनतेरस पर काले रंग का कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए. शुभ अवसर पर काले रंग अशुभ का प्रतीक होता है. इसके साथ ही काले रंग के कपड़े भी इस दिन या पूजा में नहीं पहनने चाहिए. 

ये भी पढ़ें: Dhanteras: दिल्लीवाले करेंगे दिल खोलकर शॉपिंग, देशभर में 40 हजार करोड़ रुपये का व्यापार

3. कांच की वस्तु: कांच राहू का प्रतीक होता है इसलिए शुभ अवसर पर कांच की चीजें खरीदने से बचना चाहिए. 

4. लोहा: धनतेरस के दिन लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए. इस साल धनतेरस शनिवार के दिन मनाई जा रही है और शनिवार को लोहा खरीदना नहीं खरीदना चाहिए. अगर आपको लोहे के बर्तन खरीदे हैं तो आप अगले दिन भी खरीद सकते हैं. 

5. स्टील: धनतेरस पर लोग बर्तन खरीदते हैं लेकिन बर्तन खरीदते समय इस बात ध्यान रखना चाहिए कि स्टील के बर्तन नहीं खरीदें चाहिए. स्टील भी एक तरह से लोहे का दूसरा रूप होता है. स्टील के अलावा पीतल या तांबे के बर्तन खरीदने चाहिए. 

6.खाली बर्तन न खरीदें: धनतेरस पर लोग बर्तन खरीदते हैं. बर्तन खरीदतें समय इस बात का ध्यान देना चाहिए कि बर्तन को खरीदने के साथ ही पानी या किसी भी चीज से भर लें या उसमें कोई चीज रख लें. ऐसा कहा जाता है कि खाली बर्तन खरीदने से घर में समृद्धि नहीं आती है. 

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2022: झाड़ू खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल, अगर हुई गलती तो होगा बहुत नुकसान

7. कार न खरीदें: धनतेरस का दिन खास होती है इसलिए आज के दिन लोग कार खरीदने का भी प्लान बना लेते हैं. अगर आप भी कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके भुगतान राशि एक दिन पहले ही कर देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कार कई प्रकार के धातुओं से बनी होती है. 

8. तेल: धनतेरस के दिन तेल, घी, रिफाइंड खरीदते हैं. धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल का इस्तेमाल होता है तो इसे भी पहले से खरीदकर रख लेना चाहिए.  

Trending news