Dhanteras 2022: दिल्ली में कब मनाई जाएगी धनतेरस 22 या 23? जानें डेट और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1400664

Dhanteras 2022: दिल्ली में कब मनाई जाएगी धनतेरस 22 या 23? जानें डेट और शुभ मुहूर्त

Dhanteras: धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. इस साल त्रयोदशी तिथि दो 22 और 23 अक्टूबर को है. 

 

Dhanteras 2022: दिल्ली में कब मनाई जाएगी धनतेरस 22 या 23? जानें डेट और शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2022 Date: दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू होता है. धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. धनतेरस को धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन शुभ मुहूर्त में लोग सोना, चांदी या बर्तन खरीदते हैं. इस साल धनतेरस को लेकर कन्फ्यूजन है कि आखिर धनतेरस 22 अक्टूबर को है या 23 अक्टूबर को है. तो आइए जानते हैं कि कब है धनतेरस, क्या है पूजा का मुहूर्त. 

धनतेरस डेट (Dhanteras 2022 Date) 
हिंदू पांचाग के अनुसार इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथी 22 अक्टूबर को शाम 6.02 बजे से शुरू होकर 23 अक्टूबर की शाम 6.03 तक रहेगी. धनतेरस 22 से शुरू होकर 23अक्टूबर तक रहेगी इसलिए लोग कंफ्यूज है. ऐसे में इस बात पर ध्यान देते हैं कि त्रयोदशी तिथी में प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त कब है. उसी से धनतेरस के शुभ दिन का पता चलेगा. इस साल प्रदोष काल में मां लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 22 अक्टूबर को है इसलिए धनतेरस 22 अक्टूबर को मनाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें: Diwali Chhath Puja Muhurt: धनतेरस, दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा कब है, क्या है शुभ मुहूर्त

धनतेरस पूजा मुहूर्त (Dhanteras Puja Muhurat)
धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 7.01 बजे से रात 8.17 बजे तक है. इस सवा घंटे के शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी और धनकूबेर की पूजा करके आशीर्वाद लें. इस दिन शुभ मुहूर्त में पूजा करने से धन और संपत्ति में वृद्धि होती है और जिंदगी में उन्नति की प्राप्ती होती है. 

धनतेरस पर बना है त्रिपुष्कर योग
इस साल धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग बन रहा है. इस योग में कोई भी काम करने पर उसके तीन गुना फल की प्राप्ती होती है. धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग दिन में 1.05 बजे से शाम 6.02 बजे तक है. 

Trending news