Weekly Vrat Tyohar 2023: गंगा दशहरा, निर्जला एकादशी सहित इस हफ्ते पड़ेंगे ये खास व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

Weekly Vrat Tyohar 2023: गंगा दशहरा, निर्जला एकादशी सहित इस हफ्ते पड़ेंगे ये खास व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar 2023: 29 मई से 4 जून तक गंगा दशहरा, निर्जला एकादशी सहित कई बड़े त्योहार पड़ने वाले हैं, यहां देखिए इस हफ्ते पड़ने वाले व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट...

Weekly Vrat Tyohar 2023: गंगा दशहरा, निर्जला एकादशी सहित इस हफ्ते पड़ेंगे ये खास व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar 2023: हिंदू धर्म में सभी व्रत त्योहारों का विशेष महत्व माना जाता है, जिसमें हर महीने अलग-अलग व्रत त्योहार पड़ते हैं. मई महीने का आखिरी और जून का पहला सप्ताह भी व्रत और त्योहारों के दृष्टिकोण से बेहद खास रहने वाला है. 29 मई से 4 जून तक गंगा दशहरा, निर्जला एकादशी सहित कई बड़े त्योहार पड़ने वाले हैं. आज के आर्टिकल में देखते हैं, इस हफ्ते पड़ने वाले व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट.

महेश नवमी (Mahesh Navami)- 29 मई 2023, सोमवार
ज्येष्ठ महीने की नवमी तिथि को महेश नवमी के नाम से जाना जाता है, इसमें भगवान भोलेनाथ की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है. 

गंगा दशहरा (Ganga Dussehra)-30 मई2023, मंगलवार
ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगीरथ के कठोर तप के बाद इसी दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं. इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व माना जाता है, गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. 

निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi)- 31 मई 2023, बुधवार
ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहा जाता है, इस व्रत में जल ग्रहण नहीं किया जाता. निर्जला एकादशी को भीमसेनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत रखने से सभी 24 एकादशी के व्रत का फल मिल जाता है. 

ये भी पढ़ें- Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी के बाद से नहीं कर पाएंगे ये काम, जानें डेट और वजह

 

प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) 01 जून 2023, गुरुवार
जून महीने की शुरुआत प्रदोष व्रत के साथ होगी, इस दिन परिवार के साथ भगवान भोलेनाथ की अराधना करने से सभी प्रकार की परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख-शांति आती है. 

ज्येष्ठ पूर्णिमा, वट पूर्णिमा (Jyeshtha Purnima, Vat Purnima)- 03 जून 2023, शनिवार
ज्येष्ठ अमावस्या की तरह  ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन भी सुहागिन महिलाएं वट पूर्णिमा का व्रत रखती हैं और वट वृक्ष की पूजा करके पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. 

कबीरदास जयंती (Kabirdas Jayanti 2023)- 4 जून 2023, रविवार 
रविवार 04 जून को संत कबीरदास की जयंती मनाई जाएगी. इस दिन का धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से काफी ज्यादा महत्व माना जाता है. 

 

Trending news