Weekly Vrat Tyohar: इस हफ्ते दुर्गाष्टमी, केतु गोचर और देवशयनी एकादशी जैसे प्रमुख व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

Weekly Vrat Tyohar: इस हफ्ते दुर्गाष्टमी, केतु गोचर और देवशयनी एकादशी जैसे प्रमुख व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar List 25 June to 01 July 2023: 25 जून से 01 जुलाई के बीच में भानु सप्तमी, आषाढ़ गुप्त नवरात्रि दुर्गाष्टमी और देवशयनी एकादशी  जैसे कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार मनाये जाएंगे. 

Weekly Vrat Tyohar: इस हफ्ते दुर्गाष्टमी, केतु गोचर और देवशयनी एकादशी जैसे प्रमुख व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar List 25 June to 01 July 2023: जून महीने का आखिरी सप्ताह व्रत-त्योहार के लिए बेहद खास रहने वाला है. 25 जून से 01 जुलाई के बीच में भानु सप्तमी, आषाढ़ गुप्त नवरात्रि दुर्गाष्टमी और देवशयनी एकादशी  जैसे कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार मनाये जाएंगे. इसके साथ ही 26 जून को केतु चित्रा नक्षत्र में प्रवेश करने जा रहा है, जिसका असर सभी राशि के जातकों पर देखने को मिलेगा. 

इस हफ्ते पड़ने वाले व्रत-त्योहार (Weekly Vrat Tyohar List 25 June to 01 July 2023)

25 जून 2023- भानु सप्तमी (Bhanu Saptami 2023)
आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को भानु सप्तमी के नाम से जाना जाता है, इस दिन सूर्य देव की अराधना का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि  भानु सप्तमी के दिन सुबह उठकर सूर्य देव को जल अर्पित करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं और सुख-समृद्धि आती है. 

26 जून 2023- मासिक दुर्गाष्टमी (Durga Ashtami), केतु गोचर (Ketu Gochar 2023)
आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन गुप्त नवरात्रि की दुर्गाष्टमी और मासिक अष्टमी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन मां दुर्गा की अराधना करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके साथ ही छाया ग्रह केतु चित्रा नक्षत्र में प्रवेश करने जा रहा है, जिसकी वजह से कुछ राशियों को परेशानी हो सकती है. 

29 जून 2023- देवशयनी एकादशी (Devshayani Ekadashi 2023), चातुर्मास प्रारंभ (Chaturmas 2023)
29 जून को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है, इसे देवशयनी एकादशी कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु 4 महीने के लिए योग निद्रा में चला जाते हैं, इस दौरान सभी शुभ कार्य करना वर्जित होता है. 

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: मेष को सफलता, वृषभ वाले रहें सावधान, जानें आज किन 4 राशियों पर सूर्यदेव हैं मेहरबान

30 जून 2023- वासुदेव द्वादशी (Vasudev Dwadashi 2023)
30 जून को आषाढ़ महीने की द्वादशी को वसुदेव द्वादशी का व्रत रखा जाएगा. ऐसी मान्यता है कि इस दिन श्री कृष्ण की अराधना करने से संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी होती है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.   

01 जुलाई 2023- शनि प्रदोष व्रत (Shani Pradosh Vrat)
01 जुलाई को आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन शनि प्रदोष व्रत रखा जाएगा, ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान भोलेनाथ की अराधना करने से सभी प्रकार की परेशानियां दूर होती हैं. 

Trending news