Weekly Vrat Tyoahr: इस सप्ताह पड़ेंगे ये व्रत व त्योहार, देखें पूरी लिस्ट तिथि और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1704432

Weekly Vrat Tyoahr: इस सप्ताह पड़ेंगे ये व्रत व त्योहार, देखें पूरी लिस्ट तिथि और शुभ मुहूर्त

Weekly Vrat Tyoahr: मई महीने का चौथा हफ्ता सोमवार से शुरू होने जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास की तृतीया तिथि के साथ इस सप्ताह की शुरुआत हो रही है. इसी के साथ इस हफ्ते में कई खास व्रत और त्योहार मनाये जाएगे. जानिए व्रत व त्योहार की लिस्ट और तिथि महत्व.

Weekly Vrat Tyoahr: इस सप्ताह पड़ेंगे ये व्रत व त्योहार, देखें पूरी लिस्ट तिथि और शुभ मुहूर्त

Weekly Vrat Tyoahr: मई महीने का चौथा हफ्ता सोमवार से शुरू होने जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास की तृतीया तिथि के साथ इस सप्ताह की शुरुआत हो रही है. जो 22 अप्रैल से शुरू होकर 28 मई को समाप्त होने जा रहा है. इसके पहले हफ्ते में भगवान श्री गणेश की विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा. इसी के साथ इस हफ्ते में कई खास व्रत और त्योहार मनाये जाएगे. जानिए व्रत व त्योहार की लिस्ट और तिथि महत्व.

22 मई, महाराणा प्रताप जयंती  

हिंदू धर्म के अनुसार, महाराणा प्रताप जयंती 22 मई को मनाई जाती है. महाराणा प्रताप का नाम इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से लिखा गया है, क्योंकि उन्होंने अपने राज्य की रक्षा के लिए मुगलों से मैदान में लड़ाई की थी.

23 मई, विनायक चतुर्थी

हिंदू धर्म के अनुसार, हर मास में दो बार चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. पहले कृष्ण पक्ष में संकष्टी चतुर्थी या सकंट चौथ के नाम से जानी जाती  हैं. वहीं दूसरा कृष्ण पक्ष में विनायक चतुर्थी के नाम से पुकारा जाता है. ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. इस दिन भगवान गणेश की विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है.

ये भी पढ़ेंः Surya and Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा साल का आखिर चंद्र और सूर्य ग्रहणजानें सूतक काल का समय

25 मई, स्कंद षष्ठी

हिंदू धर्म के अनुसार, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को स्कंद षष्ठी का व्रत रखा जाता है. स्कंद षष्ठी के व्रत वाले दिन मां पार्वती और शिव जी के बड़े पुत्र भगवान कार्तिकेय की विधिवत पूजा करने का विधान है.

28 मई, धूमावती जयंती

हिंदू धर्म के अनुसार, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को धूमावती जयंती का पर्व मनाया जाता है.

Trending news