Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के लिए सजे दिल्ली के ये मंदिर, एक बार जाकर जरूर लें माता का आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1914405

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के लिए सजे दिल्ली के ये मंदिर, एक बार जाकर जरूर लें माता का आशीर्वाद

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के पावन पर्व से पहले दिल्ली के सभी मंदिर मां के स्वागत के लिए सजकर तैयार हैं, इसके साथ ही भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के लिए सजे दिल्ली के ये मंदिर, एक बार जाकर जरूर लें माता का आशीर्वाद

Shardiya Navratri 2023: आज पितृपक्ष का आखिरी दिन है, कल यानी 15 अक्टूबर से नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत होगी. नवरात्रि की शुरुआत से पहले दिल्ली के सभी मंदिरों में दुर्गा उत्सव की तैयारियां कर ली गई हैं. छतरपुर के माता मंदिर,  कालकाजी मंदिर सहित राजधानी दिल्ली के सभी मंदिरों में नवरात्रि की तैयारियां की जा रही हैं, इसके साथ ही भक्तों की संख्या को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 

छतरपुर का आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ 
छतरपुर का आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर दुर्गा उत्सव के लिए सजकर तैयार हो गया है. मां कात्यानी का हर रोज देश एवं विदेशी फूलों से श्रृंगार किया जाएगा, साथ ही हर रोज उनको अलग-अलग वस्त्र पहनाए जाएंगे. सोने एवं हीरे के आभूषणों से माता को सजाया जाएगा. कोविड के बाद से बिना किसी प्रतिबंध के नवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है. इस बार भक्तों की भारी भीड़ होने की संभावना है, जिसके लिए मंदिर प्रशासन ने पूरी तरह से तैयारी की है ताकि किसी भक्त को किसी भी तरह की असुविधा न हो. मंदिर के मुख्य सेवादार के अलावा सैकड़ो और सेवादारों की सेवा ली जाएगी, जो मंदिर के हर हिस्से मे तैनात रहेंगे. दिल्ली पुलिस के लगभग 150 जवान 24 घंटे सुरक्षा व्यवस्था बनाने में सहयोग करेंगे. आसपास पार्किंग मे सीसीटीवी लगाए गए हैं, जिनकी संख्या और बढ़ा दी गई है. साथ ही रात के समय रंग बिरंगी लाइटों से सजे मंदिर में हर रोज देश के नामी भजन गायकों द्वारा भजन का प्रोग्राम भी होगा.

ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2023: 100 साल बाद शनि अमावस्या और सूर्य ग्रहण का संयोग, इन 3 राशि वालों को मिलेगा 'अकूत लाभ'

कालकाजी मंदिर में भव्य तैयारियां
आश्विन मास की नवरात्रि का भक्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है. नवरात्रि में भक्त माता की उपासना कर मनवांछित फल को पाते हैं. दुर्गा उत्सव के इन 9 दिनों में दूर-दूर से भक्त मां के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं.दिल्ली के कालकाजी में स्थित मां कालका के मंदिर में भी नवरात्रि में लाखों की संख्या में भक्त मां के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के प्रशासन द्वारा भी भक्तों को सुविधा को ध्यान में रखते हुए चार प्रवेश द्वार बनाए गए हैं. पहला प्रवेश द्वार राम प्याऊ की तरफ से बनाया गया है, दूसरा प्रवेश द्वार लोटस टेंपल की तरफ से, तीसरा प्रवेश द्वार मोदी मिल मार्ग की तरफ से. साथ ही VIP मार्ग भी बनाया गया है.

संतोषी माता मंदिर
दिल्ली के हरिनगर स्थित संतोषी माता के मंदिर में भी नवरात्रि के पावन पर्व पर लाखों की संख्या में भक्त मां के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. मां के स्वागत के लिए मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. साथ ही भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मंदिर परिसर में CCTV लगाया गया है, साथ ही सुरक्षा के लिए सेवादारों को भी तैनात किया जाएगा. 

 

 

Trending news